Move to Jagran APP

प्लास्टिक उपयोग बंद करने के लिए निकाली जागरूकता रैली

संस सहरसा बिहार सरकार द्वारा सिगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध संबंधी अधिसूचना के प्रति आमलोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा रैली निकाली गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:15 PM (IST)
प्लास्टिक उपयोग बंद करने के 
लिए निकाली जागरूकता रैली
प्लास्टिक उपयोग बंद करने के लिए निकाली जागरूकता रैली

संस, सहरसा: बिहार सरकार द्वारा सिगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध संबंधी अधिसूचना के प्रति आमलोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा रैली निकाली गई।

loksabha election banner

डीएफओ आरके सिंहा और वनक्षेत्र पदाधिकारी ललितेश झा ने वन प्रमंडल कार्यालय से झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को विदा किया। प्लास्टिक के उपयोग से जमीन और मानव शरीर पर होनेवाले खतरे के संबंधित नारा लिखे तख्ती के साथ वनकर्मियों व एनसीसी कैडेटों ने जुलूस की शक्ल में घूमकर लोगों को जागरूक किया। तत्पश्चात कार्यालय के समीप आकर प्लास्टिक व थर्मोकोल के कचरे को इकट्ठा किया।

इस मौके पर डीएफओ ने बताया कि थर्माेाकोल एवं सिगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजें आसानी से समाप्त नहीं होती है। यह मिट्टी को प्रदूषित कर देती है, जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होने से फसलों के उत्पादन भी कम हो जाती है। कहा कि यह कचरा जहां- तहां फेंके जाने से मवेशी इसे खा लेता है जिससे इन मवेशियों के जीवन पर संकट आ जाता है। इस कचरा को जलाने से विषाक्त गैस निकलती है, जिससे वायु प्रदूषण की समस्या पैदा होती है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक व थर्माेकोल का कचरा वायु, जल एवं मिट्टी प्रदूषण के लिए पूरी तरह जिम्मेवार है। इस लिहाज से बिहार सरकार ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया है। 14 दिसंबर के बाद राज्य इसका प्रयोग पूरी तरह दंडात्मक होगा। उन्होंने आमलोगों से प्लास्टिक व थर्मोकोल का प्रयोग नहीं किए जाने का आग्रह किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.