Move to Jagran APP

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का वार्षिक निरीक्षण आज

सहरसा। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चेंद्र त्रिवेदी का वार्षिक निरीक्षण आज होगा। सहरसा स्ट

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:03 PM (IST)
पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का वार्षिक निरीक्षण आज
पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का वार्षिक निरीक्षण आज

सहरसा। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चेंद्र त्रिवेदी का वार्षिक निरीक्षण आज होगा। सहरसा स्टेशन का निरीक्षण महाप्रबंधक डेढ घंटे तक लगातार करेंगे। इस दौरान सहरसा स्टेशन पर बने लिफ्ट एवं नए टिकट बुकिग काउंटर का उद्घाटन करेंगे। साथ ही सहरसा स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे।

loksabha election banner

महाप्रबंधक के वार्षिक निरीक्षण को लेकर पिछले महीने से ही सहरसा स्टेशन पर तैयारी जोर शोर से चल रही थी। उनके आगमन को लेकर सहरसा स्टेशन को रंग रोगन कर सजा दिया गया है। स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक स्थित यात्री विश्रामालय को चारों ओर से मिथिला पेंटिग बनाकर उसे खूबसूरत बना दिया गया है। वहीं मुख्य द्वार पर ही बाहरी परिसर में कबाड़ से बनाए गए मेक इन इंडिया को उंचे स्थान बनाकर उसे लगाने की तैयारी में रेल प्रशासन जुटा हुआ है। स्टेशन के हर कार्यालय की रौनक बढ गयी है। हर कार्यालय व भवन का रंग रोगन किया गया है। महाप्रबंधक प्लेटफार्म नंबर दो एवं तीन पर चल रहे नए निर्माण कार्य, प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्री विश्रामालय, पीआरएस काउंटर एवं टिकट बुकिग काउंटर का निरीक्षण करेंगे। साथ ही सर्कुलेटिग एरिया, रनिग रूम, रेल अस्पताल, रेलवे कोलोनी, क्रू लॉबी का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद प्रेस मीट एवं जनप्रतिनिधियों से मिलेंगे। सहरसा में सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक महाप्रबंधक का निरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित है। महाप्रबंधक के आगमन को लेकर सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म पर यात्रियों को बैठने के लिए स्टील की कुर्सियां लगायी गयी है। 40 स्टील की बड़ी कुर्सिया मंगायी गयी है।

सहरसा स्टेशन पर बना सेल्फी प्वाइंट

यात्री विश्रामालय के ठीक सटे एक उंचा स्थान बनाया गया है। मार्बल व टाइल्स से स्थल को सजाया गया है। इसके उपर कबाड से निर्मित मेक इन इंडिया शेर की आकृति, तोप, सोल्जर एवं रेल फिटर की कलाकृति को लगाया जाएगा। समस्तीपुर के रेल अभियंता आनंद कुमार वर्मा सहित अन्य के प्रयास से लोहे के बेकार पडे टुकडे से कलाकृति का रूप दिया गया है। वहीं सहरसा स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर दो और तीन के मध्य ग्रीन नर्सरी बनाया गया है। हालांकि महाप्रबंधक के आगमन को लेकर रेल प्रशासन ने इसकी तैयारी की है। भविष्य में इसकी सुन्दरता बरकरार रहती है कि नहीं यह तो आनेवाला वक्त ही बताएगा।

सोनवर्षा कचहरी एवं सिमरीबख्तियारपुर में होगा निरीक्षण

महाप्रबंधक सहरसा स्टेशन के निरीक्षण के बाद जीएम स्पेशल से ही सोनवर्षा कचहरी एवं सिमरीबख्तियारपुर स्टेशन का निरीक्षण करेंगे। वहीं रेल पथ पर कई पुलों व स्थलों का निरीक्षण करेंगे। महाप्रबंधक के आगमन को लेकर पहले से ही सहरसा में समस्तीपुर मंडल के कई अधिकारी कैम्प किए हुए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

पूर्व मध्य रेल के आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी ने गुरूवार को ही पूरी टीम के साथ सहरसा पहुंच गए। सहरसा आरपीएफ पोस्ट पर सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने चल रहे कार्यो का जायजा लिया तथा तैयारी की समीक्षा की। महाप्रबंधक के साथ विभागीय अधिकारी के अलावा रेल निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 17 जनवरी को ही निरीक्षण करते हुए महाप्रबंधक शाम 5 बजे तक समस्तीपुर पहुंचेंगे। इस दौरान सहरसा से समस्तीपुर के बीच कई स्टेशनों का निरीक्षण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.