Move to Jagran APP

समस्याओं से जूझ रहा शहर के नवधनाढ्यों का वार्ड

रोहतास। जागरण आपके द्वार अभियान के तहत रविवार को शहर के वार्ड संख्या नौ में दैनिक जागरण की टीम समस्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 06:12 PM (IST)
समस्याओं से जूझ रहा शहर के नवधनाढ्यों का वार्ड
समस्याओं से जूझ रहा शहर के नवधनाढ्यों का वार्ड

रोहतास। जागरण आपके द्वार अभियान के तहत रविवार को शहर के वार्ड संख्या नौ में दैनिक जागरण की टीम समस्याओं का जायजा लेने पहुंची। मुहल्ले के विभिन्न इलाकों में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं की पड़ताल की गई। इस क्रम में मुहल्ले में रहने वाले लोगों ने अपनी समस्याओं से रूबरू कराया। चर्चा के क्रम में यह बात सामने आई कि बरसात के दिनों में इस मुहल्ले में शहर के कई हिस्सों का पानी बहकर आता है। लेकिन पानी का बहाव आगे अवरूद्ध होने के चलते इसी वार्ड में जमा हो जाता है। नव धनाढ्यों के इस वार्ड में समस्याओं का अंबार है। सप्लाई पानी नहीं है मयस्सर :

loksabha election banner

इस वार्ड का राजकॉलोनी व सिविल लाइन मोहल्ला शहर के वीआइपी मोहल्लों में से एक है। लेकिन वार्ड में जितनी ऊंची बि¨ल्डग हैं, समस्याएं भी उतनी ही बड़ी हैं। सरकारी जलापूर्ति के तहत सप्लाई पानी मुहल्लेवासियों को अबतक मयस्सर नहीं है। निजी जलस्त्रोतों पर ही मुहल्ले के अधिकांश घरों की जलापूर्ति व्यवस्था निर्भर है। इक्के-दुक्के सरकारी चापाकल से भी कुछ लोग अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं। इस वार्ड में ड्रेनेज सिस्टम का अभाव है। तकिया रेलवे गुमटी के आसपास के इलाकों के अलावा सिविल लाइन व राजकालोनी में उपयुक्त जलनिकासी नहीं होने से बारिश के मौसम में समाहरणालय से लेकर सिविल कोर्ट व नगर परिषद में भी जलजमाव हो जाता है। जिससे कई मुख्य गलियों में महीनों जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। जलजमाव से मलेरिया, टायफायड सहित अन्य संक्रामक बीमारियों का डर लोगों को सताते रहता है। मच्छरों के आतंक से लोग परेशान हैं। हालांकि इस वर्ष नगर परिषद ने तत्परता दिखाते हुए मुख्य नालों की सफाई कराई थी, जिससे कुछ राहत थी। नहीं हो सका सड़क व नाला निर्माण :

वार्ड संख्या नौ के कई मोहल्लों में अभी भी पीसीसी सड़क व नाली का निर्माण नहीं हो सका है। सिविल लाइन निवासी वार्डवासियों के अनुसार पांच दशक पुराने वार्ड में अब तक जरूरत के मुताबिक सड़क व नाली का निर्माण नहीं हो सका है। कमोबेश यही आलम तकिया रेलवे क्रा¨सग के आसपास के मुहल्लों की भी है। अधिकांश पुरानी नालियां फिलहाल जर्जर स्थिति में हैं। हालांकि कई गलियों में पीसीसी ढलाई भी हुई है। यदा-कदा ही दिखाई देते हैं सफाईकर्मी :

वार्ड की गलियों में डोर टू डोर कूड़ा उठाव की योजना कहीं धूप कहीं छांव की तरह चल रही है। सफाई कर्मी गलियों में कभी-कभार ही नजर आते हैं। कुछ दिन पूर्व रखे गए अधिकतर डस्टबीन सही स्थिति में नहीं है। पर्याप्त कूड़ादान की व्यवस्था नहीं होने से कई स्थानों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

संपन्नता के बीच दिख रही विपन्नता :

यदि भौगोलिक ²ष्टि से देखें तो यह वार्ड काफी संपन्न है। इसकी चौहद्दी के अंदर सर्वाधिक सरकारी कार्यालय स्थित हैं। समाहरणालय, नगर परिषद, जिला परिषद, अनुमंडल कार्यालय, सासाराम-भभुआ को-आपरेटिव बैंक, एसडीपीओ कार्यालय, डीसीएलआर कार्यालय, वाणिज्यकर कार्यालय, जजेज कॉलोनी, परिसदन, भवन निर्माण विभाग सहित कई रिहायशी कॉलोनियां स्थित हैं। लेकिन सुविधा के नाम पर वार्ड के लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए भी मोहताज हैं। कहते हैं लोग :

वार्ड में सामुदायिक भवन व सरकारी विद्यालय नहीं है। बरसात के दिनों में गलियों में जलजमाव की स्थिति पैदा होने से परेशानी होती है।

रंजय ¨सह समुचित नाला के अभाव में बरसात के दिनों में घरों का गंदा पानी घर में ही जमा रहता है। स्ट्रीट लाइट के अभाव में शाम होते ही गलियों में अंधेरा पसर जाता है। जिससे महिलाओं को आने-जाने में परेशानी होती है।

सविता पांडेय वार्ड में तमाम तरह की दुश्वारियां हैं। नप द्वारा कूड़ा उठाव नहीं होने से घरों के कचरे गलियों में ही पसरे रहते हैं। जिससे कई स्थानों पर दुर्गंध फैल रही है।

आशा देवी वार्ड में गरीबों के लिए रैनबसेरा का अभाव है। तकिया अंडरपास के आसपास बसे गरीब वर्ग के लोगों के घरों में शौचालय नहीं होने से गंदगी फैल रही है।

रामअवधेश पांडेय विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते वार्ड की गलियों से अभी भी कई जगह नंगे तार गुजर रहे हैं। एक जगह तो बांस की लकड़ी के पोल के सहारे तार ले जाया गया है, जिससे हादसे की आशंका बनी रहती है।

¨पटू ¨सह लोगों द्वारा नालियों में कचरा डाले देने व उसकी सफाई नहीं होने के चलते नाली अक्सर जाम हो जाती है। उनमें मच्छर भी पनप रहे हैं।

शोभा देवी कहती हैं वार्ड पार्षद

वार्डवासियों की सुविधा के लिए लगातार प्रयास कर रही हूं। नगर परिषद में वार्ड के विकास की कई योजनाएं लंबित पड़ी हैं। संत पॉल स्कूल रोड स्थित अंडरपास पुल में ईंट का टूकड़ा व राबिस डालकर किसी तरह काम चलाया जा रहा है। वार्ड के कई मुहल्लों में सोलर लाइट के अलावा एलईडी लगाया गया है। पर्याप्त संसाधनों के अनुसार वार्ड में विकास योजनाएं संचालित हो रही हैं।

पूनम ¨सह, पार्षद,

वार्ड संख्या नौ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.