Move to Jagran APP

विभाग ने सौंपी रिपोर्ट, परियोजना निदेशक पर टिकी नजर

रोहतास। एक दशक पूर्व जिले में खुले नए प्राथमिक विद्यालयों में से सात दर्जन स्कूलों को मर्ज (संविलय)

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 05:03 PM (IST)
विभाग ने सौंपी रिपोर्ट, परियोजना निदेशक पर टिकी नजर
विभाग ने सौंपी रिपोर्ट, परियोजना निदेशक पर टिकी नजर

रोहतास। एक दशक पूर्व जिले में खुले नए प्राथमिक विद्यालयों में से सात दर्जन स्कूलों को मर्ज (संविलय) करने संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लगाने के लिए शिक्षा विभाग ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के परियोजना निदेशक (एसपीडी) को अनुशंसा भेज दी है। जिसमें 40 से कम नामांकन वाले विद्यालयों को समीप के स्कूल में संविलय करने की बात कही है। अनुशंसा भेजने के बाद अब सबकी नजर बीईपी के एसपीडी पर टिकी है कि वरीय अधिकारी अनुशंसा प्रस्ताव पर किस तरह का कदम उठा रहे हैं। यदि प्रस्ताव पर निदेशक मुहर लगा देते हैं, तो सात दर्जन प्राथमिक विद्यालयों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। किसी में 20 तो किसी में 30 बच्चे नामांकित :

prime article banner

शैक्षणिक सत्र 2017-18 के दौरान जिले में 40 से कम नामांकन वाले सात दर्जन प्राथमिक विद्यालय चिह्नित किए गए हैं। इनमें से कई ऐसे विद्यालय हैं, जहां एक भी बच्चे नामांकित नहीं हैं और वहां पर दो-दो शिक्षक वर्षों से पदस्थापित हैं और वे नियमित वेतन भी उठा रहे हैं। स्कूल खुलने के नाते अब तक यू-डायस में गलत रिपोर्ट विभाग को सौंपते रहे हैं। ऐसे विद्यालयों की संख्या चेनारी, शिवसागर, तिलौथू, रोहतास व नौहट्टा प्रखंड के कैमूर पहाड़ी व उसकी तलहटी में स्थापित स्कूल चिह्नित किए गए हैं। इन विद्यालयों में बच्चों का नामांकन बढ़ाना विभाग व शिक्षकों के लिए चुनौती बना रहा। विभाग का मानना है कि 40 से कम नामांकन शिक्षा का अधिकार अधिनियम का खुलमखुला उल्लंघन है। जबकि कम से कम 40 छात्र पर एक शिक्षक की नियुक्ति भी अनिवार्य माना गया है। वहीं चिह्नित विद्यालयों में से किसी में एक छात्र पर एक, तो किसी में पांच तो किसी में 10 से 15 बच्चे पर एक शिक्षक का पदस्थापन किया गया है। लेकिन सबसे मजे कि बात यह कि इन विद्यालयों में भी कम से कम दो शिक्षकों की पो¨स्टग की गई है। प्रखंड संविलय होने वाले प्रावि की संख्या

(संभावित)

चेनारी 05

काराकाट 07

राजपुर 07

संझौली 10

सासाराम 09

नोखा 06

रोहतास 02

बिक्रमगंज 06

डेहरी 05

दिनारा 02

दावथ 03

तिलौथू 03

सूर्यपुरा 01

कोचस 03

करगहर 02

शिवसागर 02

नासरीगंज 03

40 से कम नामांकित बच्चों वाले स्कूल :

- एक से 20 नामांकन वाले स्कूल- 14

- 21 से 30 नामांकन वाले स्कूल - 26

- 31 से 40 नामांकन वाले स्कूल - 42 कहते हैं अधिकारी :

बिहार शिक्षा परियोजना के परियोजना निदेशक को बीईओ से प्राप्त 40 से कम नामांकन वाले प्राथमिक विद्यालयों को संविलय करने के लिए अनुशंसा भेज दी गई है। वरीय अधिकारी द्वारा इस दिशा में लिए गए निर्णय के आलोक में अगला कदम उठाया जाएगा। यदि बीईपी के परियोजना निदेशक प्रस्ताव पर मुहर लगा देते हैं, तो सात दर्जन प्राथमिक विद्यालय को समीप के विद्यालय में संविलय कर दिया जाएगा।

सुमन शर्मा, डीपीओ सर्व शिक्षा रोहतास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.