रोहतास। सासाराम रेलवे स्टेशन विकास से लेकर यात्री सुविधा की ²ष्टिकोण से देश का नंबर वन बनेगा। बशर्ते कि यात्रियों का भरपूर सहयोग मिले। उक्त बातें परिचालन विस्तार के बाद रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए स्थानीय सांसद छेदी पासवान ने गुरुवार को कही।

यात्रियों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि रेल प्रशासन की दृढ़ इच्छाशक्ति व यात्रियों के भरपूर सहयोग की बदौलत यह स्टेशन देश का पांचवां विकसित स्टेशन बनने का गौरव हासिल किया है। पहले पायदान पर स्टेशन पहुंचे इस दिशा में हर किसी को मिलजुल कर प्रयास कर काम करना होगा। आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों का परिचालन सासाराम से होने की उम्मीद है। सासाराम में राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित हो, इस दिशा में भी विभागीय प्रक्रिया जारी है। स्वच्छता देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है, जिसे साकार करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। सासाराम वासियों की मांग थी कि रांची-डेहरी इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन जिला मुख्यालय के स्टेशन से हो, जो आज पूरा हो गया।

मुगलसराय रेल डिवीजन के वरीय वाणिज्य प्रबंधक रूपेश कुमार ने कहा कि आप हमें राजस्व दें, हम आपको बेहतर सुविधा देंगे। सासाराम को देश का नंबर एक बनाने में स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों की भूमिका अहम है। डिवीजन का प्रयास है कि अगले साल होने वाले स्वच्छता सर्वे में यह स्टेशन सौ स्टेशनों की सूची में शामिल हो। नारियल फोड़ व चालक तथा गार्ड को माला पहना व मिठाई खिला ट्रेन को रवाना किया गया। इस अवसर पर स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार, रेलकर्मी विरेंद्र पासवान, भाजपा जिलाध्यक्ष राधामोहन पांडेय समेत अन्य उपस्थित थे। इंटरसिटी एक्सप्रेस में विशेष सुविधा :

- छह बर्थ वीआईपी कोटा

- 12 बर्थ तत्काल कोटा

- ट्रेन खुलने से एक घंटा पहले तक आरक्षण की व्यवस्था

इनसेट : 12 कोच के साथ सासाराम पहुंची सोहरत की ट्रेन

सासाराम : 12 कोच के साथ इंटरसिटी एक्सप्रेस बुधवार की रात समय से सासाराम पहुंची, जो गुरुवार की सुबह 3.45 पर रांची के लिए रवाना हुई। सूत्रों की मानें तो एक माह पूर्व रांची से डेहरी तक के लिए खुली इस ट्रेन में 10 कोच लगी हुई थी, लेकिन परिचालन विस्तार के बाद पहले दिन ही दो नए कोच जोड़ कर सासाराम से परिचालन शुरू किया गया। जिसमें नौ सामान्य, दो स्लीपर व एक एसी कोच है। रेलवे के लिए राहत भरी बात यह रही कि एसी कोच में आठ सीट को छोड़ सभी बर्थ फुल हो गए थे। स्लीपर कोच की भी स्थिति रही। सामान्य कोच के भी सीटें भर गई थी। आने वाले दिनों में विभाग इस ट्रेन में तीन और कोच जोड़ने वाला है, ताकि यात्रियों को गंतव्य तक जाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इनसेट :

एकात्मता एक्सप्रेस को सासाराम से चलाने की मांग

सासाराम : सासाराम से रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने की मांग पूरी होने के बाद स्थानीय लोगों ने लखनऊ से डीडीयू तक चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस को सासाराम से चलाने की मांग उठने लगी है। पुलिस पब्लिक हेल्पलाइन के सदस्यों ने रेलमंत्री व विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र भेज इस ट्रेन का परिचलान सासाराम से करने की मांग की है। श्याम सुंदर पासवान, कुंडल सिंह व जावेद अख्तर समेत अन्य ने कहा है कि एकात्मता एक्सप्रेस दिन में तीन बजे डीडीयू पहुंच जाती है तथा रात में 11 बजे खुलती है। वहीं इसके पहले सांसद ने रेलमंत्री को पत्र सहरसा से पटना तक चलने वाली जनहित एक्सप्रेस को भी सासाराम से चलाने की मांग की है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप