Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान की उड़ रहीं धज्जियां

रोहतास। जागरूकता के अभाव में प्रखंड क्षेत्र में स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ रही हैं। खुले

By Edited By: Published: Wed, 13 Jan 2016 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2016 08:24 PM (IST)
स्वच्छता अभियान की उड़ रहीं धज्जियां

रोहतास। जागरूकता के अभाव में प्रखंड क्षेत्र में स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ रही हैं। खुले में शौच से प्रखंड मुख्यालय से ले ग्रामीण स्तर तक लोग स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखा रहे हैं। जिससे जाने-अनजाने में लोग घातक बीमारियों को दावत दे रहे हैं। हालांकि प्रखंड के बलिहार पंचायत को निर्मल पंचायत के लिए चयन किया गया है। जिसके लिए जनप्रतिनिधि से लेकर पदाधिकारी व संबंधित विभाग के कर्मी भी पूरी तत्परता से लगे हैं।

loksabha election banner

बताते चलें कि सरकार द्वारा सर्व स्वच्छता अभियान के तहत मनरेगा स्कीम को पंचायत स्तर पर विकसित कर हर घर में शौचालय बनाने की योजना चलाई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग व विद्यालयों के बच्चों द्वारा जगह-जगह प्रभात फेरी निकाल कर लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास भी जारी है। फिर भी खुले में शौच से लोग बाज नहीं आ रहे हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर कब आएगी लोगों में जागरूकता। कब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत होंगे। मुख्य सडकों के अलावा सुदूर गांव की सडको पर खुले में शौच के कारण लोगों को रास्ते से गुजरना दूभर हो जाता है। वही मनरेगा स्कीम से बनाये जाने वाले हर घर मे शौचालय की योजना की गति धीमी पडी है। अभी इसकी गति सिर्फ फाइलों तक ही सिमटी है। इस सम्बन्ध में बीडीओ राजीव रंजन कुमार ने कहा कि अभियान में सभी का साथ होना जरूरी है। इसके लिए बैठक एंव जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुनील कुमार बिजपुरिया ने बताया कि खुले मे शौच आम जन जीवन के लिए बडी समस्या है। इससे संक्रामक बीमारी फैलने की संभावना रहती है। स्वास्थ्य प्रबन्धक शमशाद अहमद ने बताया कि सरकार द्धारा हर पंचायत में स्वच्छ्ता समिति का गठन कराया गया है। 2012 से ही प्रत्येक पंचायतो को दस हजार राशि मुहैया कराई जाती थी। परंतु यह राशि बाद मे घटकर 6 हजार तक हो गई है। इस वर्ष प्रत्येक समिति को 7 हजार तीन सौ रुपये निर्गत करने की बात बताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.