Move to Jagran APP

Bihar: कोर्ट ने रोहतास डीएम के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक लगाई रोक, ये है पूरा मामला

Rohtas DM Dharmendra Kumar हर्जाना राशि जमा नहीं किए जाने पर नाराजगी जताते हुए यहां की अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने डीएम धर्मेंद्र कुमार के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

By dhanjay kumarEdited By: Prateek JainPublished: Tue, 16 May 2023 06:53 PM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 06:53 PM (IST)
Bihar: कोर्ट ने रोहतास डीएम के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक लगाई रोक, ये है पूरा मामला
Bihar: कोर्ट ने रोहतास डीएम के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक लगाई रोक, ये है पूरा मामला

सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। हर्जाना राशि जमा नहीं किए जाने पर नाराजगी जताते हुए यहां की अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने डीएम धर्मेंद्र कुमार के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

loksabha election banner

यह कार्रवाई एडीजे प्रथम मनोज कुमार ने अभियुक्त एवं गवाहों की उपस्थिति के लिए दुष्कर्म एवं चोरी से जुड़े 33 साल एक पुराने लंबित मामले में की है। मामले में सुनवाई करते हुए न्यायाधीश ने डीएम के वेतन निकासी पर अगले आदेश तक रोक लगाने को कहा है।

ज्ञात हो कि उक्त मामले में कोर्ट ने पूर्व में डीएम के वेतन से एक लाख रुपया स्थगन हर्जाना के रूप में कटौती करने का आदेश जिला कोषागार पदाधिकारी को दिया था।

साथ ही ट्रेजरी ऑफिसर को निर्देश दिया था कि सात दिन के अंदर हर्जाने की राशि जिला विधिक सेवा प्राधिकार में जमा करने करें, ले‍किन इस मामले में आज तक कोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं किया जा सका।

बताते चलें कि उक्त मामला 33 साल पुराना है, जिसकी प्राथमिकी 33 साल पूर्व 1990 में कोचस थाना में हुई थी। मामले का ट्रायल 1993 से चल रहा है, जिसमें दो अभियुक्तों में से एक राजेंद्र डोम पिछले 33 वर्षों से न्यायालय में अनुपस्थित चल रहे हैं।

साथ ही चिकित्सक सहित मामले के छह गवाहों में से मात्र सूचिका की गवाही हुई है। अन्य पांच गवाहों की गवाही के लिए मामला लंबित है, जिसकी उपस्थिति को लेकर कोर्ट ने कई बार आदेश संबंधित अधिकारियों को जारी किया है। इसके बावजूद अधिकारी अभियुक्त एवं गवाहों को न्यायालय में उपस्थित कराने में कोई दिलचस्पी ने दिखा रहे हैं।

कोर्ट ने अभियोजन पक्ष को दोषी पाते हुए रोहतास डीएम के खिलाफ पूर्व में एक लाख रुपये स्थगन हर्जाना जमा करने का आदेश जारी किया था, जिसका पालन नहीं करने पर कोर्ट ने उनके वेतन निकासी पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

इसी महीने रोहतास डीएम ने की है दूसरी शादी

रोहतास डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बिहार प्रशासनिक सेवा की अधिकारी व कृषि विभाग पटना में ओएसडी के पद पर कार्यरत अनु कुमारी से शादी की है। डीएम की यह दूसरी शादी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.