Move to Jagran APP

आम बजट में चुनार सासाराम वाया चकिया रेल लाइन को मिलेगा स्थान

रोहतास। एनडीए दो सरकार का पहला आम बजट अगले कुछ दिन में आने वाला है। सरकार ने इसक

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 06:03 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 06:03 PM (IST)
आम बजट में चुनार सासाराम वाया चकिया रेल लाइन को मिलेगा स्थान
आम बजट में चुनार सासाराम वाया चकिया रेल लाइन को मिलेगा स्थान

रोहतास। एनडीए दो सरकार का पहला आम बजट अगले कुछ दिन में आने वाला है। सरकार ने इसकी तैयारी भी लगभग पूरी कर ली है। इन सबों के बीच आमलोगों को भी इस बजट से कुछ उम्मीदें हैं। लोगों को उम्मीद है कि प्रस्तावित चुनार-सासाराम वाया चकिया नई रेल लाइन निर्माण के लिए राशि का प्रावधान किया जाएगा। हालांकि चुनाव पूर्व पेश अंतिम व अंतरिम बजट में इस रेलखंड के निर्माण की हरी झंडी देते हुए एनडीए एक की सरकार ने सर्वें मद में 35 लाख स्वीकृति की थी। अब लोगों को उम्मीद है कि पहले बजट में 124 किलोमीटर लंबी रेल लाइन निर्माण के लिए राशि को स्वीकृति की जाएगी।

loksabha election banner

सर्वे कार्य का जिम्मा उत्तर-मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल को दिया गया है। पुलिस पब्लिक हेल्प लाइन के श्यामसुंदर पासवान, कुंडल सिंह, जावेद अख्तर समेत अन्य सदस्यों ने कहा कि स्वीकृत नई रेल लाइन को ले पिछले कई वर्षों से प्रयास किया जाता रहा है कि सरकार से मंजूरी मिले। इसे ले पूर्व में रेल मंत्री को प्रस्तावित रेल लाइन की नजरी नक्शा भी सौंपा गया था। अब प्रयास है कि पेश होने वाले आम बजट में निर्माण पर आने वाले पूरे खर्च को स्वीकृत किया जा सके। स्थानीय रेलमंत्री व स्थानीय सांसद को ज्ञापन सौंप निर्माण को ले राशि स्वीकृत करने की मांग की गई है। मंजूरी मिलने पर सदस्यों ने तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के प्रति आभार प्रकट किया था। क्योंकि सदस्यों ने कई बार प्रस्तावित रेललाइन की नजरी नक्शा तैयार कर मंत्री को सौंपा था। सदस्यों का मानना है कि इस लाइन के बन जाने से जहां ऐतिहासिक ²ष्टिकोण से महत्वपूर्ण माने जाने वाले सासाराम स्टेशन की महत्ता और बढ़ जाएगी। साथ ही चुनार आदि अन्य स्टेशनों की दूरी भी कम हो जाएगी। यही कारण है कि यहां की ऐतिहासिक महत्ता को देखते हुए रेलवे ने सासाराम को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने का भी निर्णय पिछली बजट में लिया है। सदस्यों की माने तो वर्ष 2018-19 के बजट में रेलवे की तरफ से सासाराम में फ्लाई ओवर समेत कई अंडर पास ब्रिज व आरओबी समेत कई अन्य योजनाओं को भी स्वीकृत किया गया था। जिसमें से कई पर कार्य प्रारंभ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.