Move to Jagran APP

अब मतदाताओं को मिलेगा रंगीन वोटर आइडी

वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में प्रशासन अभी से ही जुट गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:04 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 03:04 AM (IST)
अब मतदाताओं को मिलेगा रंगीन वोटर आइडी
अब मतदाताओं को मिलेगा रंगीन वोटर आइडी

रोहतास। वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में प्रशासन अभी से ही जुट गया है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने से लेकर वोटर आइडी कार्ड बनाने तक की प्रतिक्रिया जोरों पर है। अब सभी मतदाताओं को रंगीन वोटर पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को डीएम अनिमेष कुमार पराशर ने प्रेस वार्ता में दी।

prime article banner

पुराने मतदाता पहचान पत्र भी मान्य

डीएम ने बताया कि अब स्मार्ट नया रंगीन वोटर आइडी निर्गत किया जाएगा। परंतु पुराने मतदाताओं के पास सादा मतदाता पहचान पत्र भी चुनाव के लिए मान्य रहेंगे। पुराने पहचान पत्र वाले मतदाता भी ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। मतदाता सूची के लिए आयोग द्वारा जारी प्रपत्र छह, सात, आठ व आठ (क) का निष्पादन भी ऑनलाइन के माध्यम से जमा होंगे।

बीएलओ मतदाता सूची का भौतिक रूप से करेंगे सत्यापन

डीएम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पैन इंडिया निर्वाचक सूची का डाटा बेस तैयार किया गया है। बीएलओ मतदाता सूची का भौतिक रूप से सत्यापन करेंगे। ईआरओ नेट का कार्य 16 अगस्त से प्रारंभ कर दिया गया है। इसके पीछे उद्देश्य है कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद पूरे देश में फोटोयुक्त निर्वाचक सूची एक समान हो जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान मतदाता सूची के आंकड़ों को अपडेट किया जाएगा, ताकि फर्जी वोटरों की भी पहचान सुनिश्चित की जाएगी। इस प्रक्रिया के दौरान समय- समय पर मतदाता सूची संशोधन कर एआरओ स्तर पर समीक्षा भी की जाएगी। इस अवसर पर जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी देवव्रत मिश्र समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.