Move to Jagran APP

मिशन एग्जाम : पहुंचे परीक्षार्थी, आज से होगी परीक्षा

रोहतास। 11 मार्च से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक परीक्षा को ले परीक्षार्थी अपने अभिभावक के साथ कें

By Edited By: Published: Thu, 10 Mar 2016 06:08 PM (IST)Updated: Thu, 10 Mar 2016 06:08 PM (IST)
मिशन एग्जाम : पहुंचे परीक्षार्थी, आज से होगी परीक्षा

रोहतास। 11 मार्च से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक परीक्षा को ले परीक्षार्थी अपने अभिभावक के साथ केंद्र वाले शहर में गुरुवार को पहुंच गए। बोरिया बिस्तर लिए परीक्षार्थियों का समूह देर शाम तक बस ऑटो आदि वाहनों से आते दिखा। कोई शिवसागर तो कोई फजलगंज व अन्य स्थान पर किराए पर लिए मकान तक पहुंचे।विभागीय अधिकारी व कर्मी भी परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने को ले केंद्रों पर की गई तैयारियों की जायजा लेने में व्यस्त रहे। केंद्राधीक्षक भी सहकर्मियों के साथ बेंच डेस्क पर परीक्षार्थियों की रौल सीट चिपकाने में दिन भर व्यस्त रहे। पहले दिन दोनों पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 व दूसरी पाली दोपहर बाद 2.15 में प्रारंभ होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को पूरी सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। परीक्षा समिति इसके लिए नियम को सख्त कर दिया है।

loksabha election banner

कहीं दगा न दे सीसीटीवी :

इंटर परीक्षा की तरह ही मैट्रिक में भी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा दगा न दे जाए। कदाचार पर पैनी नजर व परीक्षार्थियों की गतिविधियों पर निगाह रखने के लिए की गई व्यवस्था कई केंद्रों पर इंटर परीक्षा के दौरान शोभा की वस्तु बन कर रह गई थी। कहीं पर बिजली की व्यवस्था नहीं तो कहीं तकनीकी खराबी से सीसीटीवी क्रियाशील नहीं थे। वहीं उच्च विद्यालय तेंदूनी केंद्र पर लगाए गए कैमरा को चोरों ने चुरा लिया था।

निषेधाज्ञा लागू, जुटान पर रहेगी पाबंदी :

मैट्रिक परीक्षा को ले केंद्र के पांच सौ गज की परिधि में अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। धारा 144 के तहत सुबह सात से परीक्षा खत्म होने तक 18 मार्च तक निषेधज्ञा आदेश प्रभावी रहेगा। उल्लंघन करने वालों पर ठोस कार्रवाई करने का भी संकेत दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में डीएम सह जिला के मुख्य परीक्षा नियंत्रक अनिमेष कुमार पराशर ने सिर्फ केंद्राधीक्षक को मोबाइल ले जाने की अनुमति दी है। वीक्षकों, परीक्षार्थियों, दंडाधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों को इसकी अनुमति नहीं दी गई है।

70 हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल :

इस बार की मैट्रिक परीक्षा में 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसके लिए जिले में 45 केंद्रों बनाए गए हैं। पिछले वर्ष से आठ हजार अधिक परीक्षार्थी हैं। प्रत्येक केंद्रों पर दंडाधिकारी व सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सासाराम में 23, डेहरी में 13 व बिक्रमगंज में 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। संबंधित अनुमंडल के एसडीएम को वहां के नियंत्री पदाधिकारी बनाया गया है।

कदाचार का स्वरूप व दंड :

- मोबाइल मिलने पर :

परीक्षा से एक वर्ष के लिए निष्कासन।

- चिट पुर्जा मिलने पर :

परीक्षा से एक वर्ष के लिए निष्कासन।

- दूसरे छात्र से नकल करने पर : परीक्षा से एक वर्ष के लिए निष्कासन।

- केंद्र पर हंगामा मचाने पर : वर्तमान परीक्षा रद व अगले दो वर्ष के लिए निष्कासन।

- परीक्षा भवन में घातक हथियार पाए जाने पर :

वर्तमान परीक्षा रद व अगले दो वर्ष के लिए निष्कासन।

- उत्तर पुस्तिका लेकर भागने पर : वर्तमान परीक्षा रद व अगले दो वर्ष के लिए निष्कासन।

- दूसरे के बदले परीक्षा देने पर : वर्तमान परीक्षा रद व अगले दो वर्ष के लिए निष्कासन।

- परीक्षा भवन से प्रश्नपत्र बाहर ले जाने पर :

परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई।

- वीक्षक द्वारा कदाचार को बढ़ावा देने पर :

परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई।

कहते हैं अधिकारी :

मैट्रिक परीक्षा को कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों व परीक्षार्थियों को सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। बावजूद कदाचार होते हैं तो संबंधित लोगों पर ठोस कार्रवाई होगी। साथ अभिभावकों से भी अपील है कि अपने बच्चे की भविष्य के लिए कदाचार का सहारा न लेने दें।

अनिमेष कुमार पराशर, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.