Move to Jagran APP

रेल बजट को ले लोगों में जगी उम्मीद

रोहतास। देश का आम बजट 2017-18 एक फरवरी को पेश होना है। इस वर्ष आम बजट के साथ-साथ रे

By Edited By: Published: Tue, 31 Jan 2017 03:09 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2017 03:09 AM (IST)
रेल बजट को ले लोगों में जगी उम्मीद
रेल बजट को ले लोगों में जगी उम्मीद

रोहतास। देश का आम बजट 2017-18 एक फरवरी को पेश होना है। इस वर्ष आम बजट के साथ-साथ रेल बजट भी प्रस्तुत होगा। इसे ले लोगों के बीच उत्सुकता बनी हुई है। बजट में आम आदमी के लिए क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा, रेल के किराए में वृद्धि होगी या नहीं और कितनी नई रेल चलेंगी. जैसे कई सवाल लोगों के मनोमस्तिष्क में उठ रहे हैं। जिले में रेल से जुड़ी कई योजनाएं अधूरी पड़ी हैं। लोगों को बजट में उन योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने व उसके लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध होने की उम्मीद जग गई है। जागरण से बातचीत के क्रम में कुछ लोगों ने अपना विचार साझा किया।

loksabha election banner

- रोहतास इंडस्ट्रीज डालमियानगर परिसर में आवधिक रेलवे वैगन मरम्मत कारखाना लगाने की घोषणा के बावजूद अनावश्यक रूप से विलंब किया जा रहा है। विभाग ने इसे पूरा कराने की जिम्मेदारी वर्कशॉप प्रोजेक्ट ऑर्गनाइजेशन को सौंपा है। लेकिन कतिपय कारणों का हवाला देकर अब तक इसका कार्य प्रारंभ नहीं किया सका है। जिससे बहुप्रतीक्षित लोगों की मांग पूरी नहीं हो सकी है।

सोनू ¨सह, डेहरी ऑनसोन

- सासाराम-आरा रेलखंड के चालू हुए कई वर्ष बीत चुके हैं, जबकि यह रेलखंड अभी भी ¨सगल लाइन है। गत बजट में इसके दोहरीकरण की घोषणा की गई थी। लेकिन अब तक इस पर कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। जिससे इस पर चलने वाली ट्रेनें अक्सर देर से चलती हैं, जबकि महत्वपूर्ण गाड़ियों का परिचालन भी शुरू नहीं हो सका है।

जगमोहन दूबे, सोनहर, शिवसागर

- सासाराम-आरा रेलखंड पर बिक्रमगंज स्टेशन से सिर्फ सासाराम या आरा-पटना के लिए ही ट्रेन चलती है। जिससे हावड़ा, दिल्ली या अन्य बड़े शहरों में जाने के लिए बिक्रमगंज के लोगों को सासाराम या आरा जाकर ट्रेन पकड़ना पड़ता है। ऐसे में यदि इस रूट पर भी बड़े शहरों के लिए एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएं तो लोगों को काफी सुविधा होगी।

अशोक कुमार, सासाराम

- डेहरी-यदुनाथपुर रेल लाइन का सर्वे हुए काफी समय हो चुका है। लेकिन अब तक उस पर कार्य शुरू नहीं हो पाया है। जिससे पहाड़ी क्षेत्र के लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि इसे शुरू किया गया तो यह इस क्षेत्र के विकास के लिए लाइफ लाइन साबित हो सकता है।

डॉ. अशोक कुमार गुप्ता

- वर्ष 2010-11 के रेल बजट में ही सासाराम जंक्शन पर मार्केट कंप्लेक्स व रेलवे अस्पताल का ओपीडी बनाने की घोषणा की गई थी। लेकिन अब तक वह अधूरी है। केंद्र सरकार से अपेक्षा है कि इस वर्ष की बजट में उसके निर्माण को ले विशेष तत्परता दिखाई जाएगी। इसके अलावा यहां राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की मांग कई वर्षों की जा रही है। जिसे मंत्रालय अनसुना करता आ रहा है। इस बजट में उसके ठहराव की उम्मीद है।

आशुतोष, ¨सहा

- रेलवे द्वारा शहर का पुराना खेल मैदान रोहतास स्टेडियम के जीर्णोद्धार की घोषणा हुए लगभग एक साल बीत चुके हैं। लेकिन अब तक उसकी स्थिति नहीं सुधरी है। रेलवे की जमीन पर बना यह स्टेडियम कूड़े के ढेर में तब्दील हो चुका है। शहर का कूड़ा इसी स्टेडियम में डंप किया जा रहा है। इसका यथाशीघ्र जीर्णोद्धार किया जाना चाहिए।

अरुण कुमार ¨सह, अधिवक्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.