Move to Jagran APP

खुले हैं ट्रांसफॉर्मर, लटक रहे कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स

पेज पांच की लीड फोटो संख्या: 3 - आसपास के बा¨शदों को हर वक्त सताता रहता है हादसे का डर - बॉक्

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 05:35 PM (IST)
खुले हैं ट्रांसफॉर्मर, लटक रहे कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स
खुले हैं ट्रांसफॉर्मर, लटक रहे कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स

पेज पांच की लीड

loksabha election banner

फोटो संख्या: 3

- आसपास के बा¨शदों को हर वक्त सताता रहता है हादसे का डर

- बॉक्स में क्षमता से अधिक कनेक्शन होने से आए दिन लग रही आग

संवाद सहयोगी, डेहरी आन-सोन :

रोहतास।

शहर में बिजली सप्लाई के लिए विद्युत विभाग द्वारा हर चौक चौराहों पर ट्रांसफॉर्मर लगाए गए हैं, लेकिन स्थिति यह है कि इन ट्रांसफॉर्मरों पर लगे स्विच बॉक्सों की ऊंचाई इतनी है कि कोई भी बच्चा छू सकता है। इसके अलावा यह बॉक्स खुले पड़े हैं। जिससे यह कभी भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। शहर में कई स्थानों पर इस स्थिति में ट्रांसफॉर्मर लगे हुए हैं। जिसे लेकर बिजली विभाग द्वारा सतर्कता नहीं बरती जा रही है।

खुले ट्रांसफॉर्मरों में स्विच बाक्स ही ओपन हैं। सिर्फ यही नहीं, तार और केबल भी बेतरतीब लटके हुए हैं। ऐसे में यहां के बा¨शदे और पास से गुजरने वक्त राहगीरों को हमेशा खतरे का भय सताता रहता है। डेहरी मुख्य बाजार, स्टेशन रोड, अप्सरा सिनेमा के सामने, कमरनगंज मोड़ आदि स्थानों पर बिना सुरक्षा व्यवस्था के खुले में ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। खतरा होने के बाद भी इन स्थानों पर ट्रांसफॉर्मर के नीचे ठेला दुकानदार हर रोज अपने ठेले लगा दुकान चला रहे हैं। इसको लेकर जिम्मेदार विभाग द्वारा सतर्कता नहीं बरती जा रही है, जिससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है। अधिकतर बॉक्स में न दरवाजे लगे हैं न ताले :

बाक्स के ऊपर लगाए गए दरवाजा पर न ताले लगाए गए हैं, और न ही बंद रखने का प्रयास किया गया है। कई स्विच बाक्स में दरवाजे भी नहीं हैं। वर्षों से ऐसे खुले में लगे बिजली के ट्रांसफॉर्मर से हर समय हादसे का खतरा बना रहता है। ट्रांसफॉर्मर के आसपास पशुओं का जमघट लगा रहता है। किसी भी समय ट्रांसफॉर्मर की चपेट में आकर ऐसे हादसे का शिकार हो सकते हैं।

साथ अनियंत्रित होने या हादसे में वाहन चालक व वाहन दोनों के ट्रांसफार्मर से भिड़ने से जानमाल के नुकसान की आशंका बनी हुई है। बारिश के दिनों में स्पार्क होने से अक्सर लगती है आग:

ट्रांसफॉर्मरों पर स्विच बॉक्स की ऊंचाई कम होने और सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने से धुंध, बारिश के दिनों में स्पार्क और आगजनी की घटनाएं होती हैं। ऐसी घटनाएं ठंड के मौसम में कुछ स्थानों पर घट चुकी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इन ट्रांसफॉर्मरों की स्थिति बिजली विभाग की लापरवाही और अनदेखी दर्शा रही ती है। बिजली विभाग को सड़क किनारे लगाए विद्युत ट्रांसफार्मरों को नए सिरे से शिफ्ट करने की जरूरत है। उपभोक्ता के लिए समस्या बन रहे डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स:

शहर में बिजली विभाग दीनदयाल उपाध्याय, सौभाग्य योजना, आरएपीडीआरपी योजना के तहत नया बिजली इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। इस नए इन्फ्रास्ट्रक्चर में उपयोग किए जा रहे डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स उपभोक्ता के लिए समस्या बन रहे हैं। क्योंकि हर घर में कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स से ही दिए गए हैं। बॉक्स की गुणवत्ता हल्की होने से जैसे ही बिजली का लोड अधिक पड़ता है, वैसे ही शार्ट सर्किट हो जाता है और आग लग जाती है। वहीं बॉक्स जलने के बाद घंटों उपभोक्ता बिजली विभाग के चक्कर लगाता रहता है, तब कहीं जाकर उसे बिजली मिल पाती है। कहते हैं लोग

स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के महंगीलाल गली, अप्सरा सिनेमा, कमरन गंज समेत कई स्थान ऐसे हैं, जहां पर ट्रांसफार्मर के स्विच बॉक्स की ऊंचाई दो फीट से भी कम हैं। महंगी लाल गली और कमरनगंज में तो ट्रांसफार्मर जमीन से सटे हुए हैं। बिजली विभाग द्वारा एक ही पोल के बॉक्स से क्षमता से अधिक कनेक्शन दिए जा रहे हैं। कनेक्शन के तारों को भी ठीक से नहीं जोड़ा जा रहा है। हवा चलने या बारिश होने पर तार हिलने से स्पार्क होने के कारण केबल में आग पकड़ लेती है। इससे क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद हो जाती है। लोगों को घंटों बिजली की समस्या का सामना करना पड़ता है। कहते हैं अधिकारी

उन्हें अभी इसकी जानकारी नहीं है। जानकारी प्राप्त कर शीघ्र ही सभी ट्रांसफार्मर के पास सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे स्थानों पर ट्रांसफॉर्मर के चारों तरफ से घेराबंदी की जाएगी।

देवेंद्र कुमार, प्रोजेक्ट एसडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.