Move to Jagran APP

सिक्स लेन निर्माण को ले लेरुआं से बुढ़नमोड़ तक चला बुलडोजर

- अधिग्रहित जमीनों को कराया गया कब्जा मुक्त कराया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:59 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:59 PM (IST)
सिक्स लेन निर्माण को ले लेरुआं से बुढ़नमोड़ तक चला बुलडोजर
सिक्स लेन निर्माण को ले लेरुआं से बुढ़नमोड़ तक चला बुलडोजर

जागरण संवाददाता,सासाराम:रोहतास। एनएच दो के सिक्स लेन निर्माण को ले शुक्रवार को भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच प्रशासन ने अधिग्रहित जमीनों व मकानों को कब्जा मुक्त कराने का कार्य शुरु किया गया। मुफस्सिल थाना के लेरुआं से लेकर दरिगांव थाना अंतर्गत बुढ़नमोड़ तक एक दर्जन से अधिक पक्का भवन और स्थायी निर्माण को बुलडोजर चलाकर हटाने का काम किया गया। सदर एसडीम मनोज कुमार व एएसपी अरविद प्रताप सिंह के संयुक्त नेतृत्व में पूरे दिन एनएच दो पर यह अभियान चला। भू अर्जन विभाग व एनएचआइ के अधिकारी की मौजूदगी में कब्जा हटाने के दौरान कई जगहों पर विवाद की स्थिति भी पैदा हो गई।

loksabha election banner

लेरुआं गांव के कई लोगों ने बताया कि मुआवजा देने में भूअर्जन विभाग गलत नीति अपनाते हुए डंडे के बल पर कब्जा हटा रही है। एक पीड़ित ने बताया कि पूर्व में विभाग ने सड़क के किनारे की भूमि को मुआवजा भुगतान का दर व्यवसायिक दर से देने का आश्वासन दिया था। जिसके तहत प्रति वर्ग फीट 1890 रूपया की दर से भुगतान होना था। उस समय फोरलेन से सटे जमीनों को व्यवसायिक मानते हुए भुगतान करने का निर्णय लिया था। वर्तमान में जमीन को कृषि भूमि बताकर 184 रुपया प्रति वर्ग फीट की दर से भुगतान किया जा रहा है। लेरुआ निवासी बाबूलाल सिंह, सोना कुंअर, महेंद्र सिंह, भईया राम, चितरंजन सिंह, ओम प्रकाश सिंह, गुलाब चंद सिंह, बीबी कनीजा फातमा, बीबी नजमा खातून समेत अन्य किसानों ने कहा कि न्याय नहीं मिलने की स्थिति में वे लोन्यायालय की शरण में जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.