Move to Jagran APP

खुले में मांस बिक्री से फैल रही गंदगी, बढ़ रही बीमारियां

प्रशासन की अनदेखी से आरा-मोहनिया राष्ट्रीय उच्च पथ पर कुंड चौक के पास खुले में मा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 05:42 PM (IST)
खुले में मांस बिक्री से फैल रही गंदगी, बढ़ रही बीमारियां
खुले में मांस बिक्री से फैल रही गंदगी, बढ़ रही बीमारियां

रोहतास। प्रशासन की अनदेखी से आरा-मोहनिया राष्ट्रीय उच्च पथ पर कुंड चौक के पास खुले में मांस की बिक्री हो रही है। मांस की बिक्री करने वाले धंधा करने के बाद निकलने वाले गंदगी को बीमारी बांटने के लिए वहीं पर फेंक देते हैं । नतीजा दुर्गंध से लोगों का आना-जाना मुश्किल हो जाता है और उसकी वजह से बीमारियां फैलती हैं। खुले में जानवरों के मांस की बिक्री से गंदगी तो फैलती ही हैं, साथ-साथ यह भी कोई सुनिश्चित करने वाला नहीं है कि यह जानवर स्वस्थ थे या नहीं। सड़क के किनारे फेंके जाने वाले अवशेषों के सड़ने से लोगों में अनेक तरह की सांसों की बीमारियां फैलती है। सड़क के किनारे दर्जनों मांस मछली की दुकानें लगी है, जो सेहत के साथ-साथ मानकों का खुलेआम माखौल उडा रही हैं। स्थानीय प्रशासन लापरवाह:

loksabha election banner

आमलोगों इसके लिए स्थानीय प्रशासन को दोषी मान रहे हैं। उनकी शिकायत है कि एनएच 30 पर कुंड चौक काफी भीड़-भाड़ वाली जगह है। स्थानीय निवासी दिनेश प्रसाद, संजय प्रसाद, राहुल कुमार आदि का कहना है कि पास ही में इलाहाबाद बैंक, पब्लिक स्कूल व खाने-पीने के कई होटल हैं। जबकि मुख्य सड़क के किनारे खुलेआम बकरे व मुर्गे काटे जा रहे हैं। यह ²ष्य देख कर बच्चे सहम जाते हैं। सड़क के किनारे फेंके गए मांस-मछली के अवशेषों के सड़ने के चलते वातावरण तो दुषित तो होता ही है, दुर्गंध फैलने के चलते आम लोगों को काफी परेशानी होती है। क्या है नियम:

नियमत: ऐसे दुकान के सामने पर्दा लगा होना चाहिए, जिससे अंदर की गतिविधि दिखाई न दे। इसके अलावा मांस के टुकड़ों को ढक कर रखना चाहिए। उपयोग में आनेवाले औजार की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान हो ताकि मांस संक्रमित न हो। जो जानवर बिक रहे हैं, उनके स्वास्थ्य की जांच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.