Move to Jagran APP

प्रति एकड़ पांच सौ रुपये किसानों को मिलेगा डीजल अनुदान

रोहतास। जिले में अनियमित मानसून के चलते बाढ़ व सूखा जैसे हालात से निबटने को ले राज्य सरकार

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 05:25 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 05:25 PM (IST)
प्रति एकड़ पांच सौ रुपये किसानों को मिलेगा डीजल अनुदान
प्रति एकड़ पांच सौ रुपये किसानों को मिलेगा डीजल अनुदान

रोहतास। जिले में अनियमित मानसून के चलते बाढ़ व सूखा जैसे हालात से निबटने को ले राज्य सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए डीजल अनुदान की राशि आवंटित कर दी है। यह राशि आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने पर सिचाई के लिए किसानों को आवंटित की गई है। मानसून बेहतर व बारिश ठीक होने की स्थिति में डीजल से सिचाई की जरूरत नहीं होगी, लेकिन विभाग ने अपनी ओर से तैयारी कर ली है। जिले में किसानों को आकस्मिक फसल योजना के तहत प्रखंडवार व वर्गवार आवंटन किया जाएगा। 50 रुपए प्रति लीटर मिलेगा अनुदान :

loksabha election banner

जिले में एक एकड़ क्षेत्र में एक सिचाई के लिए दस लीटर डीजल खपत का अनुमान लगाया गया है। इसके मुताबिक 50 रुपये प्रति लीटर डीजल अनुदान देने की योजना है। यानि एक एकड़ खेत के लिए किसानों को 500 रुपए का अनुदान मिलेगा। एक किसान को धान का बिचड़ा बचाने को ले दो सिचाई के लिए 1000 रुपये प्रति एकड़ तथा धान, मक्का व अन्य खरीफ फसलों की रोपनी व खड़ी फसल को बचाने के लिए अधिकतम तीन सिचाई के लिए 1500 रुपये प्रति एकड़ की दर से भुगतान किया जाएगा। वहीं रबी फसल से भरपूर उत्पादन के लिए गेहूं की तीन सिचाई को ले 1500 व दलहनी, तेलहनी तथा सब्जी की खेती के लिए दो सिचाई को ले 1000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान देने की योजना है। यह अनुदान पंचायत क्षेत्र के किसानों के अतिरिक्त नगर निकाय के किसानों को भी मिलेगा। 30 अक्टूबर तक डीजल क्रय करने पर ही मिलेगी राशि :

खरीफ फसलों की सिचाई के लिए इस वर्ष के अक्टूबर माह के अंत तक डीजल क्रय करने वाले किसानों को ही अनुदान की राशि दी जाएगी। 15 नवंबर तक सभी किसान सलाहकार या कृषि समन्वयक किसानों के आवेदनों का सत्यापन करेंगे। सभी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, हलका कर्मचारी व पंचायत सेवक को अनिवार्य रूप से किसानों के दावों को सत्यापित करने की जिम्मेवारी दी गई है। 15 नवंबर तक किसानों द्वारा दिए गए आवेदन व दावों को प्रखंड मुख्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है, ताकि 30 नवंबर तक प्रखंड द्वारा आवश्यक राशि का भुगतान किया जा सके। यह है भुगतान की प्रक्रिया :

डीजल का क्रय मात्र अधिकृत विक्रेता से करना है, तथा अधिकृत विक्रेताओं द्वारा निर्गत कैशमेमो ही आवेदन के साथ लगाए जाएंगे। आवेदन विभाग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में ही होना चाहिए। आवेदन पत्र में किसान ने जिस खेत में सिचाई के लिए डीजल क्रय किया है, उसके आसपास के किसानों से सत्यापित कराएंगे कि उन्होंने डीजल से सिचाई कराई है। कहते हैं डीएओ :

विभाग द्वारा डीजल अनुदान की राशि को ले एहतियात बरती गई है। जिसका उपयोग अनियमित मानसून के चलते बाढ़ व सूखा जैसे हालात से निपटने के लिए आवश्यकतानुसार किया जाता है। डीजल अनुदान के लिए किसान विभाग के डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान सलाहकार व कृषि समन्वयक के जांच के आधार पर किसानों के आधार लिक बैंक खाता में अनुदान की राशि भेजने का प्रावधान है।

राधारमण

डीएओ-रोहतास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.