Move to Jagran APP

योग दिवस पर जिले में कार्यक्रमों का आयोजन

पूर्णिया। मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय और प्रखंड मुख्यालयों में कई स्थानों

By Edited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 07:36 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 09:51 PM (IST)
योग दिवस पर जिले में कार्यक्रमों का आयोजन

पूर्णिया। मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय और प्रखंड मुख्यालयों में कई स्थानों पर शिविर लगाकर हजारों की संख्या में लोगों ने योगासन किया। इस मौके पर जिले में शिक्षण संस्थान के अलावा कलाभवन, इंदिरा गांधी स्टेडियम, पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया, जिला स्कूल, केंद्रीय कारागार समेत एक दर्जन से अधिक छोटे बड़े शिविर का आयोजन कर लोगों ने योगासन किया।

loksabha election banner

इस मौके पर पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया में एनसीसी के 120 कैडेट ने एक साथ योगभ्यास गिया। एनसीसी के एएनओ डॉ पटवारी यादव ने कहा कि योग जीवन शैली का हिस्सा होना चाहिए। श्री यादव ने कहा कि योग शरीर को नयी उर्जा प्रदान करता है। प्रो. गौरीकांत झा ने कहा कि जीवन जीने की कला का नाम है योग। व्यस्त जीवन में थोड़ा समय योगाभ्यास में देने से जीवन सुखमय बनता है। इस अवसर पर अंकन कुमार, राहुल कुमार, आशुतोष कुमार ठाकुर, अश्विनी कुमार, अनुराग, सुमित, पुरुषोत्तम कुमार, मनीष कुमार, शुभंम कुमार सीनियर कैडेट उपस्थित रहे। जिला स्कूल परिसर में स्थित भारत स्काउट और गाइट ने शिविर का आयोजन किया। सभी स्काउट व गाइट ने एक साथ योगाचार्य के निर्देशन में सूर्य नमस्कार, पद्मासन, पश्चिमोत्तान आसन, मत्स्यासन, उत्काटासन, नौकासन, भुजंगासन, त्रिकोणासन, चक्रासन, धनुरासन, ताड़ासन आदि का अभ्यास किया। इस मौके पर योग प्रशिक्षक मास्टर डेजी विश्वास, सहायक जिला सचिव राणा प्रताप ¨सह और जिला संस्था पूर्णिया के जिला संगठन दिवाकर कुमार उपस्थित थे। योग से संबंधित कई सवाल भी स्काउट व गाइट के द्वारा किया गया। वहीं पूर्णिया महिला कॉलेज के परिसर में एनसीसी कैडेट ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर प्राचार्या रीता सिन्हा, वीरेन्द्र नाथ झा, गजाधर यादव आदि उपस्थित थे। सीनीयर कैडेट दिव्या, अराधना, इरफाना, मीनाक्षी एवं शिस्ता कुमार ने भागीदारी की। जिला स्कूल के प्रागंण में योग विज्ञान संस्थान के तत्वाधान में योगभ्यास किया गया। इस मौके पर राजकुमार ने योग की सुक्ष्म क्रियाओं का अभ्यास कराया। इस अवसर पर प्रमोद ¨सह, जयकांत, पार्वती पाल, दीनानाथ भगत, सपन दास, राजेश कुमार शर्मा, पीके सरकार, प्रकाश रंजन, अशोक कुमार आदि उपस्थित थे। योग दिवस पर आनंद मार्ग के वरिष्ठ आचार्य कृपानंद अवधूत जो सभी लोगों को योग के विषय में समझाया और योगासन कराया। इस मौके पर पतंजलि योग समिति पूर्णिया द्वारा इंदिरा गांधी स्टेडियम में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। पतंजलि प्रभारी संतोष, मनीष ने कार्यक्रम का आयोजन किया। हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। साथ ही इस मौके पर नियमित योगाभ्यास करने की बात उपस्थित लोगों ने कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.