पूर्णिया। जिले के किसान महंगे डीजल के बजाय बिजली से अपने खेतों की ¨सचाई कर सकेंगे। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत किसानों के खेतों तक बिजली पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिले में विभिन्न प्रखंडों में किसानों के लिए अब तक 315 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं तथा मार्च 19 तक 1000 ट्रांसफार्मर लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। खेतों में ट्रांसफार्मर लगाए जाने का कार्य जारी है।

¨सचाई के लिए 25 केवीए के लगाए जा रहे हैं ट्रांसफार्मर

किसानों से मिले आवेदन के आधार पर स्थल चिह्नित कर खेतों में ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। आवेदन के लिए समय-समय पर प्रखंडों में शिविर लगाए जाते हैं। ¨सचाई के लिए लगाए जा रहे ट्रांसफार्मर 25 केवीए के हैं। प्रत्येक ट्रांसफार्मर से 5 एचपी के चार-पांच मोटर चलाए जा सकेंगे। यानि एक ट्रांसफार्मर से लगभग 100 एकड़ खेतों में ¨सचाई हो सकेगी। किसानी के लिए प्रत्येक ट्रांसफार्मर तक निर्बाध रूप से आठ घंटे बिजली सप्लाई की जाएगी।

मात्र 75 पैसे प्रति यूनिट लगेगा चार्ज

डीजल से चलने वाले मोटर से खेतों में होने वाली ¨सचाई की अपेक्षा बिजली से ¨सचाई काफी सस्ती होगी। ¨सचाई के लिए सब्सिडाइज रेट पर किसानों को बिजली आपूर्ति की जाएगी। एक यूनिट के लिए मात्र 75 पैसे प्रति यूनिट चार्ज ही किसानों को देना होगा, शेष बिल का भुगतान सरकार करेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली उपभोग के लिए लोगों को रुपये देने होते हैं लेकिन ¨सचाई के लिए उन्हें सिर्फ 75 पैसे ही देने होंगे। कनेक्शन के लिए किसान विद्युत विभाग में आवेदन जमा कर रहे हैं।

जिले में बनाए जा रहे हैं सात पावर सब स्टेशन

जिले में सात और नए पावर सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं। नए विद्युत उपकेंद्र रौटाहाट, महेंद्रपुर, मोगलिया पुरंदाहा, सरसी, गोआसी, औराही और भवानीपुर भिट्ठा में बनाए जा रहे हैं। उनमें रौटाहाट में बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। जबकि महेंद्रपुर और मोगलिया पुरंदाहा सब स्टेशन इस माह के अंत तक चालू हो जायेगा। सात नए सब स्टेशन में दो फीडर कृषि के लिए सुरक्षित होंगे। जिले में अब तक कृषि के लिए 40 फीडर सुरक्षित किए गए हैं जिसमें 20 चालू है।

प्रखंडों में कृषि के लिए लगाए गए ट्रांसफार्मर

प्रखंड------ट्रांसफार्मर की संख्या

अमौर--------------01

बीकोठी-------------01

बायसी--------------44

बनमनखी------------01

भवानीपुर------------58

डगरूआ------------03

धमदाहा-------------32

जलालगढ़-----------33

के नगर-------------15

कसबा--------------05

पूर्णिया पूर्व-----------78

रूपौली--------------07

श्रीनगर--------------37

Posted By: Jagran