पूर्णिया । पूर्णिया विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के आंदोलन के 48वें दिन तकनीकी बाधाओं के कारण फेसबुक लाइव का कार्यक्रम नहीं हुआ। इस मौके पर शिक्षक संघ ने समीक्षात्मक बैठक कर भविष्य में होने वाले फेसबुक लाइव कार्यक्रम की एक रूप रेखा को मंजूरी दी। आने वाले दिनों के लिए यह तय किया गया कि बिहार राज्य अंतर्गत सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षक संघ को पूर्णिया विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के डिजिटल कार्यक्रम 'पूर्णिया विश्वविद्यालय : दशा और दिशा' से जोड़ा जाएगा। डिजिटल कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए संघ के अध्यक्ष एवं महासचिव को अधिकृत किया गया है।

बैठक में स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं की होने जा रही परीक्षा पर भी विस्तृत चर्चा हुई। पूर्णिया विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग करते हुए कहा है कि छात्रहित को ध्यान में रखते हुए सतत आंतरिक परीक्षा के रिजल्ट में सुधार करते हुए संशोधित सेमेस्टर रिजल्ट का प्रकाशन जल्द से जल्द किया जाए।

इस दौरान विवि के शैक्षणिक सत्र 2020-21 की नामांकन प्रक्रिया और राज्य सरकार से बिना संबद्धता प्राप्त विषयों में नामांकन पर भी चर्चा हुई। उपस्थित सदस्यों ने एकमत से कहा कि वर्तमान में बिहार में 16 अगस्त तक लॉकडाउन लागू है। इसलिए नामांकन की अंतिम तिथि को ही बढ़ा दिया जाए। इस वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करना उचित नहीं होगा। पिछले शैक्षणिक सत्र में बिना राज्य सरकार से संबंधन के कुछ महाविद्यालयों में नामांकन ले लिया गया था। इसे वर्तमान शैक्षणिक सत्र में पुन: नहीं दुहराया जाना चाहिए। शिक्षक संघ का सुझाव है कि नामांकन की अंतिम तिथि को कम से कम एक महीना विस्तारित किया जाए। ताकि किसी तरह की अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। नामांकन बारहवीं कक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर हो और राज्य सरकार से बिना संबद्धता प्राप्त विषयों में नामांकन ना हो।

छात्रों को डिजिटल माध्यम से परीक्षा प्रपत्र जमा करने के दौरान शुल्क आदि जमा करने में समस्या उत्पन्न हुई है।इसको ठीक करते हुए प्रक्रिया को दुरुस्त किया जाना चाहिए, ताकि तकनीक का लाभ छात्रों को मिल सके।

शिक्षकों ने कहा कि जनवरी 2016 से फरवरी 2020 तक के वेतनांतर, मई एवं जून 2020 के शिक्षकों के वेतन की राशि विश्वविद्यालय को प्राप्त हो चुकी है। लेकिन अभी तक इसे निर्गत नहीं किया गया है, जो चिता का विषय है 7 कोविड-19 महामारी के इस दौर में भी वेतन की राशि के राज्य सरकार से प्राप्त होने के बाद भी अवरुद्ध किए जाने पर सदस्यों ने गहरी नाराजगी प्रकट की। पूर्णिया विश्वविद्यालय प्रशासन अविलंब मई एवं जून का वेतन तथा जनवरी 16 से फरवरी 20 तक के वेतन अंतर का भुगतान सुनिश्चित करे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस