Move to Jagran APP

योजना की धीमी प्रगति पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण

पूर्णिया। समाहरणालय सभागार में शनिवार को आयोजित सात निश्चय योजनाओं की समीक्षा बैठक डीडी

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 08:39 PM (IST)
योजना की धीमी प्रगति पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण
योजना की धीमी प्रगति पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण

पूर्णिया। समाहरणालय सभागार में शनिवार को आयोजित सात निश्चय योजनाओं की समीक्षा बैठक डीडीसी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पीएचईडी व बीआरजीएफ की योजनाओं की धीमी प्रगति पर चिंता जताई गई। डीडीसी ने इस पर स्पष्टीकरण मांगा है तथा विभाग को भी पत्र भेजने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

समीक्षा के दौरान बताया गया कि पीएचईडी द्वारा 360 कनेक्शन अभी तक दिया गया है। शहरी क्षेत्र की नल-जल योजना की प्रगति भी बहुत धीमी पाई गई। इस पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण की माग की गई है। बताया गया कि बनमनखी में तीन हजार दो सौ 34 नल-जल का कनेक्शन कराने का लक्ष्य दिया गया है। अमौर में बोरिंग का कार्य हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक के द्वारा चार सौ कनेक्शन दिये गए हैं।

आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय के तहत कुशल युवा कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक आवेदन सृजित करने हेतु पंचायत स्तर पर विशेष शिविर के माध्यम से लगातार प्रचार-प्रसार अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। बताया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में पूर्णिया दूसरे स्थान पर अवस्थित है। कहा कि दीपावली और छठ पूजा के समय बाहर रहने वाले छात्र/छात्राएं घर आते हैं, इस समय स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लोगों को जोड़ने का प्रयास करें। डीआरसीसी में विद्युत आपूर्ति को ठीक करने का निर्देश दिया गया है। कहा कि विद्युत के कनेक्शन में हम आठवें स्थान पर हैं। जिला में छूटे हुए परिवारों को अविलंब कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया गया।

शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए डीडीसी ने बने हुए शौचालय की जाच कर तुरंत भुगतान करने का निर्देश दिया। बताया कि लगभग दो हजार लाभुकों के खाते में शनिवार को आरटीजीएस किया गया है। भूमिहीनों के लिए सामूहिक शौचालय बनाकर देने का निर्देश दिया गया। जिले में 34 जगह कम्युनिटी शौचालय बनाया जायेगा। इसमें 33 हजार शौचालय का निर्माण हो चुका है। 20 नवम्बर तक चार प्रखंडों को ओडीएफ घोषित करना है तथा जिले को 10 दिसम्बर तक खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसे सभी को मिलकर पूरा करना है। बैठक में उप विकास आयुक्त, प्रशिक्षु आईएएस अनिल कुमार, डीआरडीए, एलडीएम, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, जिला योजना पदाधिकारी, सात निश्चय से संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.