Move to Jagran APP

बायसी और बैसा के कृषि समन्वयकों के वेतन पर लगी रोक

1. बढ़ रहे कालाजार के मरीज, स्प्रे भी बंद - जिले में कालाजार के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। रोजना एक से दो मामले उजागर हो रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद स्प्रे का काम भी बंद हो गया है। स्प्रे का काम बंद होने बालू मक्खी का प्रकोप वाले प्रभावित गांवों में इस बीमारी के मामले आ रहे हैं। वाहक जनित नियंत्रण रोग पदाधिकारी का कहना है कि स्प्रे का काम राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी के आदेश के बाद बंद कराया गया है। बीमारी के रोकथाम के लिए सर्विलांस और इलाज का काम चल रहा है। रिपोर्ट। दीपक शरण

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 11:05 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 11:05 PM (IST)
बायसी और बैसा के कृषि समन्वयकों के वेतन पर लगी रोक
बायसी और बैसा के कृषि समन्वयकों के वेतन पर लगी रोक

पूर्णिया। कार्य में लापरवाही पर एक कृषि समन्वयक को छोड़कर बैसा एवं बायसी के सभी कृषि समन्वयकों एवं दो कृषि सलाहकारों के वेतन पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दिया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद ने समीक्षा के क्रम में दोनों प्रखंडों में चल रही योजनाओं में अपेक्षित प्रगति नहीं पाए जाने पर उक्त कार्रवाई की है। डीएओ बुधवार को कृषि फार्म खुश्कीबाग में बैसा एवं बायसी प्रखंड के कृषि कर्मियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक में डीएओ ने सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं कृषि सलाहकार को अपने-अपने पंचायतों का भ्रमण करने का निर्देश दिया तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी को प्रत्येक शनिवार को समीक्षा कर अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराने को कहा।

loksabha election banner

जिला कृषि पदाधिकारी ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। धातु कोठिला योजना के तहत लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त कर उसका वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कृषि यांत्रिकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि सूक्ष्म पोषक तत्व वितरण का कार्य बैसा प्रखंड में 12 हेक्टेयर एवं बायसी में 08 हेक्टेयर में किया गया है। डीएओ ने इससे अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।

जैविक खेती प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत बनमनखी द्वारा 130 यूनिट, अमौर द्वारा 18 आवेदन प्राप्त होने की जानकारी दी गई। वहीं बैसा, बायसी एवं डगरूआ द्वारा पक्का यूनिट निर्माण हेतु एक भी आवेदन नहीं लिया गया है। डीएओ ने अविलंब आवेदन लेकर निर्माण कार्य कराने की चेतावनी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को दिया। मिट्टी नमूना संग्रह में बायसी प्रखंड में सबसे ज्यादा 2297 नमूना संग्रह किए जाने की जानकारी दी गई। अमौर में 1892 एवं बनमनखी में 2262 मिट्टी नमूना संग्रह किया गया है। उन्होंने अवशेष बचे मिट्टी जांच प्रयोगशाला में भेजने का निर्देश दिया। डीएओ सुरेंद्र प्रसाद ने कहा कि सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार आदि को कहा कि कार्य के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी योजनाओं को तेजी से सरजमीन पर उतारें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.