Move to Jagran APP

सड़क पर सरकारी बसें देंगी ट्रैफिक नियमों के पालन करने का संदेश

पूर्णिया। बढ़ती सड़क दुर्घटना को देखकर सरकार की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तर

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 08:23 PM (IST)
सड़क पर सरकारी बसें देंगी ट्रैफिक नियमों के पालन करने का संदेश
सड़क पर सरकारी बसें देंगी ट्रैफिक नियमों के पालन करने का संदेश

पूर्णिया। बढ़ती सड़क दुर्घटना को देखकर सरकार की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह का प्रयोग किया जा रहा है। इसके तहत अब सड़क पर चलने वाली पथ परिवहन निगम की सरकारी बसें ट्रैफिक नियमों का पालन करने एवं हेलमेट पहनने का संदेश देंगी। ताकि लोग यातायात नियम के प्रति जागरूक हो और बेतहासा दुर्घटना की घटना पर लगाम लग सके। सूबे में निगम की 150 बसों पर यातायात सुरक्षा संबंधित विनाइल पेंटिंग एवं संदेश लिखकर जागरूकता संदेश दिया जाएगा। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे मुजफ्फरपुर जिला में चलने वाली निगम की बसों पर संदेश लिखने का काम शुरू किया गया है। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य पूर्णिया सहित अन्य जिले से संचालित निगम की बसों पर जागरूकता संदेश लिखा जाएगा। जानकारी के मुताबिक बिहार सड़क सुरक्षा परिषद ने परिवहन निगम की इन बसों पर संदेश लिखवाने का काम शुरू किया है। परिषद का मानना है कि सड़क पर चलने वाली इन बसों पर पेंटिंग से लोगों में जागरूकता आएगी। परिषद के अनुसार सूबे में सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मौत मोटरसाइकिल सवारों की होती है। इनमें सबसे अधिक संख्या बिना हेलमेट लगाए लोगों की रहती है।

loksabha election banner

पूर्णिया डिविजन से चलती है निगम की 24 बसें

पथ परिवहन निगम की ओर से पूर्णिया डिविजन अंतर्गत 24 बसें चलती है। इसमें 18 बसें पूर्णिया डिपो से और छह बसें सहरसा डिपो से चलती है। पूर्णिया से चलने वाली बसों में से भागलपुर के अलावा जिला के विभिन्न अनुमंडल एवं प्रखंड क्षेत्रों में संचालित होता है। वहीं सहरसा से संचालित बस वीरपुर, कुशेश्वर स्थान और सुपौल तक जाती है।

नियमों को अपनाकर बचाएं अपनी और अपनों की जिंदगी:::

संशोधित मोटर अधिनियम एक्ट लागू होने के बाद परिवहन विभाग हेलमेट व सीट बेल्ट लगाकर ही ड्राइव करने के लिए अभियान चला रहा है। अभियान के तहत नियम का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना कर जागरुक किया जा रहा है। लोग अधिक से अधिक नियम का पालन करें इसके लिए जुर्माने राशि को भी दस गुना बढ़ा दी गई है। सड़क सुरक्षा परिषद ने अपने संदेश में सड़क सुरक्षा नियमों को अपनाकर अपने और अपने परिवार की जिंदगी बचा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.