Move to Jagran APP

अस्पताल में व्यवस्था सुचारू करें, मरीजों को नहीं हो परेशानी: आयुक्त

पूर्णिया। प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने शुक्रवार को राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 08:33 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 08:33 PM (IST)
अस्पताल में व्यवस्था सुचारू करें, मरीजों को नहीं हो परेशानी: आयुक्त
अस्पताल में व्यवस्था सुचारू करें, मरीजों को नहीं हो परेशानी: आयुक्त

पूर्णिया। प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने शुक्रवार को राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक को अस्पताल में बच्चा वार्ड में वेंटिलेशन की व्यवस्था के साथ-साथ एसी लगवाने का निर्देश दिया। उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय के आस-पास से अतिक्रमण को हटवाने को भी कहा। निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा, एक्सरे सेवा, ओटी वार्ड, आईसीयू, इमरजेंसी वार्ड, एसएनसीयू वार्ड, प्रसव कक्ष के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज के नव निर्मित भवनों का भी निरीक्षण किया। बच्चा वार्ड के निरीक्षण के दौरान वार्ड में उन्होंने वेंटिलेशन एवं एसी लगवाने का निर्देश दिया। वहीं एचडीयू वार्ड में चार बेड में से एक ही बेड सही पाए जाने पर उन्होंने सभी बेड को कार्यरत करने का निर्देश दिया। एसएनसीयू वार्ड में सभी क्षमता से अधिक बच्चे रहने पर उन्होंने विभाग से पत्राचार कर बेड बढ़वाने का निर्देश दिया। मोडर्न लेबर रूम की व्यवस्था से प्रमंडलीय आयुक्त संतुष्ट दिखे। अस्पताल के निरीक्षण के बाद प्रमंडलीय आयुक्त से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

loksabha election banner

--------------

वैकल्पिक व्यवस्था का दिया निर्देश

बैठक के दौरान बीएमएससीआईएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ने जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज का 65 प्रतिशत भवन निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। शेष काम को जल्द से पूरा करने के लिए तेज गति से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। बैठक में उपस्थित चिकित्सा महाविद्यालय के अधीक्षक, प्राचार्य, सिविल सर्जन ने विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का संचालन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसे प्राथमिकता के रूप में लेते हुए पुराने भवनों को ध्वस्त करने से पहले रोगियों के इलाज की व्यवस्था एवं उनसे जुड़ी सभी सेवाओं की वैकल्पिक व्यवस्था कर लें। कहा कि अस्पताल में इलाजरत रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसका भी ध्यान रखना है।

-------------

अतिक्रमण हटाने का दिया निर्देश

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने चिकित्सा महाविद्यालय के अधीक्षक चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल के आस-पास से अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ वाहनों के आगमन व निकासी के लिए अगले व्यवस्था करने का निर्देश दिया। कहा एम्बुलेंस व अन्य वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था दुरुस्त कराएं ताकि मरीजों और अन्य लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने जल निकासी व कचरा प्रबंधन के लिए बेहतर प्रबंधन का निर्देश दिया। आयुक्त ने नव निर्मित भवन के आस-पास पुराने भवन के कचड़ा को भी जल्द से जल्द निष्पादित करने का निर्देश दिया।

--------------

15 दिनों में निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट देने को कहा

समीक्षा बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने क्षेत्रीय अपर निदेशक स्वास्थ्य को पाक्षिक बैठक कर महाविद्यालय के निर्माण एवं अस्पताल को सुचारू रूप से चलाने के साथ-साथ अन्य समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में कार्यरत कर्मियों के वेतन भुगतान को लेकर विभाग से पत्राचार कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। इस दौरान उनके साथ आयुक्त के सचिव, क्षेत्रीय अपर निदेशक स्वास्थ्य, क्षेत्रीय उप निदेशक पूर्णिया प्रमंडल, राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य, अधीक्षक, क्षेत्रीय प्रबंधक लेखा, प्रशाखा पदाधिकारी,आयुक्त कार्यलाय डीपीएम, जिला स्वास्थ्य समिति, अस्पताल प्रबंधक, प्रोजेक्ट मैनेजर बीएमएससीआईएल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.