Move to Jagran APP

पूर्णिया की तीन पंचायतों में 'निर्मल नीर' बनेगी नजीर

पूर्णिया। पूर्णिया जिले की तीन पंचायतों में निर्मल नीर योजना के तहत कचरा निस्तारण संयंत्र लगाया जाए

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:31 PM (IST)
पूर्णिया की तीन पंचायतों में 'निर्मल नीर' बनेगी नजीर
पूर्णिया की तीन पंचायतों में 'निर्मल नीर' बनेगी नजीर

पूर्णिया। पूर्णिया जिले की तीन पंचायतों में निर्मल नीर योजना के तहत कचरा निस्तारण संयंत्र लगाया जाएगा। जिन तीन पंचायतों में कचरा निस्तारण संयत्र लगाए जाने हैं वे जिले के सभी पंचायतों के लिए एक नजीर साबित होंगे। विश्व बैंक के सहयोग से यह योजना धरातल पर उतरेगी।

loksabha election banner

अभी इस योजना के तहत जिले की नौ पंचायतों का चयन किया गया है। प्रथम चरण में इसमें पूर्णिया पूर्व प्रखंड का चांदी पंचायत, कसबा प्रखंड का गुरही पंचायत एवं रूपौली प्रखंड का कोयली सिमड़ा पश्चिम पंचायत काम शुरू किया जाना है। इन पंचायतों में उक्त योजना अगलीजामा पहनाने में 52-52 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। उक्त तीन पंचायतों के लिए डीपीआर तैयार कर इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी गयी है।

इस योजना के तहत पंचायत के हर घर में गीला एवं सूखा कचरा रखने के लिए हरा और नीला दो रंगों का डब्बा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा पंचायत स्थित छोटे बाजारों की दुकानों में हर दुकान में एक सूखे कचरे का डब्बा उपलब्ध कराया जाएगा। बाजार में कूड़ा फेंकने के लिए चार बड़े डस्टबिन लगाए जाएंगे। हर पंचायत के हर घर से निकलने वाले गीला एवं सूखा कचरा को हर दिन स्वच्छता मित्र जमा करेंगे एवं फिर उसे कचरा निस्तारण संयत्र से निष्पादित किया जाएगा। हर घर से कचरा उठाने के लिए हर पंचायत के हर वार्ड में दो स्वच्छता मित्र और हर पंचायत में चार स्वच्छता मित्र बहाल किए जाएंगे। घर-घर कचरा उठाव करने के लिए हर वार्ड के स्वच्छता मित्र को एक-एक ठेला एवं पंचायत से कचरा निष्पादन वाले स्थान तक ले जाने के लिए दो-दो छोटे वाहन उपलब्ध कराएं जाएंगे।

---------

गीला कचरा से बनेगा बायोगैस एवं वर्मी कंपोस्ट

पंचायतों से निकलने वाले गीला कचरे से जीविका की दीदियों के सहयोग से बायोगैस एवं वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा। पंचायत स्तर पर तैयार वर्मी कंपोस्ट को किसानों को सस्ती कीमत पर आपूर्ति कराया जाएगा और यहां उत्पादित बायोगैस का पंचायत में वितरण के लिए सहयोग समिति का गठन किया जाएगा। हर घर से हर दिन जमा किए जाने वाले कचरों को कचरा निस्तारण केंद्र पर रखने के पहले संक्रमण मुक्त किया जाएगा ताकि इससे आसपास के लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

----------

अगले माह से शुरू होगा कचरा उठाव का कार्य

पहले चरण के तीन पंचायतों में मार्च 2020 में घर-घर कचरा उठाव करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। हर पंचायत में जमा किए गए कचरे को जिस स्थान पर कचरा रखा जाएगा उस स्थान के चयन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। स्वच्छता मित्र के चयन का कार्य भी इन तीन पंचायतों के लिए पूरा कर लिया गया है।

------

दूसरे चरण में छह पंचायतों में शुरू होगी यह योजना

दूसरे चरण में जिले के छह अन्य पंचायतों में शुरू की जाएगी। इसमें केनगर प्रखंड का बिठनौली पंचायत एवं परोरा पंचायत, बीकोठी प्रखंड का ठाड़ी पंचायत, श्रीनगर प्रखंड का सिधिंया एवं खोखा पंचायत एवं बनमनखी प्रखंड का काझी पंचायत है।

=====

तीन पंचायतों में निर्मल नीर योजना के तहत कचरा निस्तारण यंत्र लगाया जाएगा। इसके लिए तीनों पंचायतों को राशि आवंटित कर दी गयी है। अब इस योजना के तहत यहां काम शुरू किया जाएगा।

राहुल कुमार, जिलाधिकारी, पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.