पूर्णिया। स्थानीय आदर्श मध्य विद्यालय में मंगलवार को जिलास्तरीय पोषण मेला का आयोजन किया गया। अंकुरण परियोजना के तहत आयोजित मेला में शिक्षाधिकारी, कृषि अधिकारी के अलावा जलालगढ़, गढ़बनैली, कसबा एवं डगरूआ प्रखंड के छात्र-छात्राएं भी मौजूद थीं। कार्यक्रम की शुरूआत क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक डॉ. चंद्र प्रकाश झा, डीपीओ विद्यानंद ठाकुर, डीपीओ पवन कुमार, वैज्ञानिक डॉ. मीरा ¨सह, कार्यक्रम संयोजक सीमा ¨सह, यूनिसेफ प्रीतिनिध डॉ. बालमन ¨सह आदि ने दीप प्रवज्जलित कर की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आडीडीई डॉ. चंद्र प्रकाश झा ने कहा कि पोषणयुक्त भोजन बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद जरूरी है। शुरूआती समय में बच्चों को उचित मात्रा में पोषण आहार मिलने से उनका गुणात्मक शारीरिक और मानसिक विकास होता है। पोषण आहार के माध्यम से बच्चे का विकास होने से उसके जीवन स्तर में सुधार आता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को पोषित करने की दिशा में जागरूकता लाने के लिए महिला बाल विकास परियोजना की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर एवं अधिकारी को और प्रयास किए जाने की जरूरत है।

डीपीओ विद्यानंद ठाकुर ने कार्यक्रम की सफलता के लिए शिक्षकों, आशा, सेविका, आशा फेसिलेटर एवं एएनएम से घर-घर जाकर पोषण विषय पर जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कुपोषण यहां की एक बड़ी समस्या है इसके लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

वैज्ञानिक डॉ. मीरा ¨सह ने कहा कि गर्भवती महिला को हरी सब्जी खाना आवश्यक है। अगर ताजा फल एवं हरी सब्जी हो तो वह ओर भी पौष्टिक होता है। कहा कि घरेलू इस्तेमाल की वस्तुओं में भी पोषण पदार्थ पाए जाते हैं, उसका प्रयोग भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुपोषण हमारे लिए कलंक है। डॉ. सीमा ¨सह ने इस अवसर पर पूर्णिया को कुपोषण मुक्त कराने का संकल्प भी दिलाया।

पोषण मेला में प्रदर्शनी के लिए पोषण सत्तू, मूंग, चना, केला, सहजन आदि सब्जी का स्टॉल लगाकर उपस्थित प्रतिभागी को पोषण विषय पर जानकारी दी गई। डॉ. सीमा ¨सह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ही पैदा होने वाली मूंग की फली एवं उसके पत्तों में काफी पोषक तत्व होते हैं। उन्होंने माताओं को अपने बच्चों के पोषण का पूरा-पूरा ध्यान रखने की सलाह दी। इस अवसर पर जीविका डीपीएम डॉ. मनोज राय, वैज्ञानिक उषा ¨सह, कृष्णकांत ¨सह, डॉ. अभिषेक प्रताप ¨सह ने भी पोषण वाटिका के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। कार्यक्रम में मंच संचालन प्रो. शनत शुक्ला कर रहे थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस