Move to Jagran APP

प्रमंडलीय आयुक्त ने रोका पूर्णिया और अररिया के डीएओ का वेतन

प्रमंडलीय आयुक्त राहुल कुमार महिवाल ने पूर्णिया व अररिया जिले के छापामारी पर असंतोष जताते हुए दोनों जिले के डीएओ के वेतन पर रोक लगाते हुए स्पष्टिकरण मांगा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:40 PM (IST)
प्रमंडलीय आयुक्त ने रोका पूर्णिया और अररिया के डीएओ का वेतन
प्रमंडलीय आयुक्त ने रोका पूर्णिया और अररिया के डीएओ का वेतन

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। प्रमंडलीय आयुक्त राहुल कुमार महिवाल ने पूर्णिया व अररिया जिले के छापामारी पर असंतोष जताते हुए दोनों जिले के डीएओ के वेतन पर रोक लगाते हुए स्पष्टिकरण मांगा है। साथ ही साथ उन्होंने सभी पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि खाद की कालाबाजारी को किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जाएगा। यदि कहीं से से भी किसी भी माध्यम से कालाबाजारी की शिकायत मिलती है तो उसपर करवाई करें। लापरवाही बरतने वाले अधिकरियों पर करवाई की जाएगी। वे शनिवार को प्रमंडल कार्यालय में कृषि विभाग की प्रमंडलस्तरीय समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे।समीक्षा के दौरान उन्होंने उर्वरक की कालाबाजरी ,नमूना संग्रह,छापामरी अभियान की समीक्षा की गई।पूर्णिया व अररिया के द्वारा कम छापामारी के कारण प्रमडलीय आयुक्त ने काफी क्षोम व्यक्त किया एव पूर्णिया व अररिया जिले के कृषि पदाधिकारी से इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा ।बैठक में कटिहार ,पूर्णिया ,अररिया व किशनगंज के जिला कृषि पदाधिकारी, सयुक्त कृषि निदेशक के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

ज्.प्रमंडल के 991 दुकानों में छापेमारी, 94 में मिली अनियमितता

बैठक के दौरान संयुक्त निदेशक शष्य ने प्रमडलीय आयुक्त को बताया गया की सभी जिले में कालाबाजारी को रोकने के लिए प्रखंड स्तर व अनुमंडल स्तर पर छापामारी दल का गठन किया गया।जिसमे पूर्णिया में 4 टीम,अररिया में 3 टीम ,कटिहार में 3 टीम व किशनगंज में 1 टीम का गठन किया गया। प्रमंडल में अभी तक 991 दुकानों में छापेमारी की गई है।जिसमें से 94 दुकानों में अनियमितता मिली है। ,मालमे में 27 पर प्राथमिकी दर्ज करवाते हुए 18 दुकान संचालकों का लायसेंस रद्द कर दिया गया है।उन्होंने बाते कि अररिया जिले में 458 उर्वरक दुकानों की छापामारी की गई जिसमे 36 उर्वरक विक्रेता के प्रतिष्ठान में अनियमितता पाई गई।13 उर्वरक विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की गई। वही पूर्णिया जिले में 94 उर्वरक दुकानों की छापामारी की गई जिसमे 28 उर्वरक विक्रेता के प्रतिष्ठान में अनियमितता पाई गई। 2 उर्वरक विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की गई। 4 उर्वरक प्रतिष्ठानों की अनु†ाप्ति रद्द की गई और 13 प्रतिष्ठानों की अनु†ाप्ति निलंबित की गई इसके अलावा 9 उर्वरक विक्रेताओं से स्पष्टीकरण पूछा गया। इसके कटिहार जिले में 101 उर्वरक दुकानों की छापामारी की गई जिसमे 16 उर्वरक विक्रेता के प्रतिष्ठान में अनियमितता पाई गई। 4 उर्वरक विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की गई। 5 उर्वरक प्रतिष्ठानों की अनु†ाप्ति रद्द की गई 3 प्रतिष्ठानों की अनु†ाप्ति निलंबित की गई 4 उर्वरक विक्रेताओं से स्पष्टीकरण पूछा गया। वहीं किशनगंज जिले में 338 उर्वरक दुकानों की छापामारी की गई जिसमे 14 उर्वरक विक्रेता के प्रतिष्ठान में अनियमितता पाई गई। 8 उर्वरक विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज की गई। 1 उर्वरक प्रतिष्ठानों का लाइसेंस रद्द की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.