जागरण संवाददाता, पूर्णिया। कोविड-19 के प्रकोप की वजह से छात्रों की स्कूलों में बंद पढ़ाई अब दूरदर्शन के माध्यम से चालू करने का निर्णय लिया गया है। वर्ग छह से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के पढ़ाई निरंतर बनाए रखने को लेकर अब दूरदर्शन पर मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम के तहत क्लास कराई जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा है। वहीं विभागीय पत्र के आलोक में प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ ने सभी प्रधानाध्यापों को पत्र जारी करते हुए 17 जनवरी से शुरू होने वाली क्लास के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 17 जनवरी से दूरदर्शन के माध्यम से बोर्ड परीक्षार्थियों को भी क्रैशकोर्स कराया जाएगा। इसके लिए इंटर और मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए क्रैशकोर्स तैयार कर लिया गया। निर्धारित समय पर दूरदर्शन पर मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षार्थियों को विशेषज्ञ गाइड करेंगे।

सुबह 9 बजे से शुरू होगा कार्यक्रम

------------------------

डीपीओ ने बताया कि मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम के तहत बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यह कार्यक्रम सुबह 9 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। सुबह 9 से दस बजे तक वर्ग छह से आठ तक के बच्चों की क्लास करायी जाएगी। वहीं 10 से 11 बजे नौवीं एवं दसवीं के बच्चों की पढ़ाई होगी। जबकि 11 से 12 बजे तक 11वीं एवं 12वीं के बच्चों को पढ़ाया जाएगा। दूरदर्शन के अलावा अन्य माध्यमों से भी बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। बच्चों के मोबाइल पर पाठ्यक्रम भेजकर भी उन्हें कोर्स पूरा करने की सलाह दी जा रही है। बिहार बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित पढ़ाई होगी। इस तरह दूरदर्शन से पढ़ाया जाने वाला कोर्स बिहार बोर्ड के कोर्स पर आधारित होगा।

डीडी बिहार पर प्रसारित किया जाएगा कार्यक्रम, यू-ट्यूब चैनल पर भी दिखेगा

---------------------------------------------------

डीडी बिहार पर प्रसारित सभी शैक्षणिक कार्यक्रम बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना के वेबसाइट www.ढ्डद्गश्चष्ह्यह्यड्ड.द्बठ्ठ. द्ग-ढ्ढश्रह्लह्य एवं यूट्यूब लिक 'क्चश्वक्कष्ट-द्वद्गह्मड्ड स्त्रश्रश्रह्मस्त्रड्डह्मह्यद्धड्डठ्ठ द्वद्गह्मड्ड 1द्बस्त्र4ड्डद्यड्ड4ड्ड' पर भी उपलब्ध है। जिसकी सूचना सभी विद्यार्थियों को देना होगा। डीपीओ ने बताया कि सभी विद्यालयों के सूचना पट्ट पर शैक्षणिक कार्यक्रम के प्रसारण से संबंधित सूचना लगाने का कार्य किया जाए। वहीं उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत विद्यालयों में टीवी का अधिष्ठापन किया गया है। साथ ही सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यालय विकास कोष से डीटीएच कनेक्शन या फ्री डिश लगाया गया है। इससे मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम बच्चों को दिखाया जाएगा।

मोबाइल पर भी भेजा जाएगा पाठ्यक्रम

-----------------------------

दूरदर्शन के अलावा अन्य माध्यमों से भी बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। बच्चों के मोबाइल पर पाठ्यक्रम भेजकर भी उन्हें कोर्स पूरा करने की सलाह दी जा रही है। बिहार बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित पढ़ाई होगी। इस तरह दूरदर्शन से पढ़ाया जाने वाला कोर्स बिहार बोर्ड के कोर्स पर आधारित होगा।

Edited By: Jagran