Move to Jagran APP

परिवहन कार्यालय में नहीं कट रहा एचएसआरपी का चालान

पूर्णिया मोटर अधिनियम में संशोधन बाद वाहन के कागजात दुरुस्त कराने के लिए परिवहन कार्यालय में

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 12:22 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 12:22 AM (IST)
परिवहन कार्यालय में नहीं कट रहा एचएसआरपी का चालान
परिवहन कार्यालय में नहीं कट रहा एचएसआरपी का चालान

पूर्णिया: मोटर अधिनियम में संशोधन बाद वाहन के कागजात दुरुस्त कराने के लिए परिवहन कार्यालय में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। वहीं हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) बनवाने के लिए लोग भटक रहे हैं। चालान नहीं कटने के कारण नंबर प्लेट नहीं बन रहा है। परिवहन कार्यालय जाने पर लोगों को चालान कटवाने के लिए दो-तीन दिन बाद आने की बात कहा जाता है। परिवहन कार्यालय के बदइंतजामी का आलम है कि विगत दो माह से अधिक समय से एचएस नंबर प्लेट का चालान नहीं काटा जा रहा है। वहीं प्रतिदिन सैकड़ों लोग परिवहन कार्यालय पहुंचते हैं और नंबर प्लेट के बारे में पूछताछ के बाद वापस लौटना पड़ता है। यहां तक कि नंबर प्लेट के लिए चालान काटने वाले कर्मी भी कार्यालय से गायब रहते हैं।

loksabha election banner

नए मोटर आधिनियम के तहत भारी जुर्माना तो कर दिया गया है लेकिन लोगों को सुविधा मुहैया कराने के लिए परिवहन कार्यालय में कोई ठोस इंतजाम नहीं किया गया है। ऐसे में सड़क पर हो रहे सघन वाहन जांच के दौरान एचएस नंबर प्लेट नहीं बन पाने वाले लोगों को जुर्माना का डर सताते रहता है। यहां तक कि वाहन जांच के दौरान लोगों को जुर्माना भरना भी पड़ रहा है और परिवहन विभाग उदासीन बना हुआ है।

एचएसआरपी प्लेट बनवाने परिवहन कार्यालय पहुंचे डगरुआ के नितेश ने बताया कि एक माह से वे चालान कटवाने के लिए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। कभी दो दिन कभी एक सप्ताह बाद तो कभी नहीं बनने की बात कहकर लौटा दिया जाता है। मु. अब्दुल वजूद ने बताया कि वे नए मोटर अधिनियम लागू होने के बाद से करीब पांच बार चालान कटाने के लिए कार्यालय पहुंचे। चालान काटने वाला कर्मचारी अपने जगह पर नहीं मिलता और बगल में पूछने पर कहा जाता अभी नहीं बनता है। परिवहन पदाधिकारी से पूछने पर 15 दिन पहले वे कहे थे कुछ तकनीकी परेशानी है जल्द शुरू हो जाएगा। लेकिन कई दिन बीत गए अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

क्या होता एचएसआरपी नंबर::

इस नंबर प्लेट के माध्यम से वाहन मालिक का पता लगाना आसान होता है। लेजर डिटेक्ट कैमरा लगाने से वाहन के बारे में आसानी से पता लग जाता है। इस रजिस्ट्रेशन प्लेट में इंजन नंबर, चेचिस नंबर सहित वाहन मालिक का पता सहित तमाम यूनिक जानकारियां नेशनल डाटाबेस में सेट्रलाइज रिकार्ड रहता है। इस रजिस्ट्रेशन प्लेट पर आइएनडी लिखा होता है और रात के समय में भी कैमरे के जरिए नजर रखना संभव होता है।

रजिस्ट्रेशन प्लेट का चालान राशि:::

वाहन - राशि

टू व्हीलर 139

थ्री व्हीलर 172

एलएमवी प्राइवेट 355

एलएमवी टैक्सी 355

मध्यम एवं भारी वाहन 328

ट्रैक्टर व टेलर 148


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.