Move to Jagran APP

अतिथि शिक्षकों के लिए 1125 अभ्यर्थियों की मेधा सूची जारी

पूर्णिया। प्लस टू विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की बहाली को लेकर रविवार को माध्यमिक शिक्षा क

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 11:07 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 11:07 PM (IST)
अतिथि शिक्षकों के लिए 1125  अभ्यर्थियों की मेधा सूची जारी
अतिथि शिक्षकों के लिए 1125 अभ्यर्थियों की मेधा सूची जारी

पूर्णिया। प्लस टू विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की बहाली को लेकर रविवार को माध्यमिक शिक्षा कार्यालय ने औपबंधिक मेधा सूची जारी कर दी है। औपबंधिक सूची में छह विषयों के 1125 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। जो सभी प्रशिक्षित, एसटीइटी उत्तीर्ण और सेवानिवृत्त सहायक शिक्षकों की श्रेणी के हैं। इस सूची को एनआइसी पर सोमवार को अपलोड किया जाएगा। इस मेधा सूची के आधार पर 20 जून तक माध्यमिक शिक्षा कार्यालय में आपत्ति ली जाएगी। आपत्ति निराकरण के बाद 25 जून को अंतिम रूप से मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 26 से 30 जून तक मेधा सूची के आलोक में चयनित अभ्यर्थियों से विद्यालय का विकल्प प्राप्त किया जाएगा। तीन जुलाई को चयनित अभ्यर्थियों से प्राप्त विकल्प के आलोक में डीईओ द्वारा विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। 1125 अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची में गणित विषय के लिए 243 अभ्यर्थी, जंतु विज्ञान के लिए 184, भौतिकी के लिए 179, रसायन शास्त्र विषय के लिए 178, वनस्पति शास्त्र विषय के लिए 78 और अंग्रेजी विषय के लिए 263 अभ्यर्थी हैं।

loksabha election banner

इसके लिए डीईओ कार्यालय में 22 मई से चार जून तक आवेदन जमा लिया गया था। इसमें जिले के 45 प्लस टू विद्यालयों में छह विषयों में रिक्त 156 सीट के लिए 16 हजार 544 आवेदन जमा हुआ था। इसमें प्रशिक्षित, एसटीइटी में उत्तीर्ण और सेवानिवृत्त सहायक शिक्षकों को सिर्फ औपबंधिक मेधा सूची में शामिल किया गया है। अप्रशिक्षित अभ्यर्थियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। सेवानिवृत्त शिक्षकों में मात्र दो अभ्यर्थी एवं एसटीईटी पेपर टू में उत्तीर्ण लगभग 50 अभ्यर्थी हैं। बाकी सभी अभ्यर्थी एमए प्रशिक्षित हैं।

--स्नातक प्रशिक्षित को प्रथम प्राथमिकता--

जिले के प्लस टू विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की बहाली के लिए मेधा सूची में स्नातकोत्तर (एमए) प्रशिक्षित अभ्यर्थी जो एसटीईटी पेपर टू में उत्तीर्ण हैं, उन्हें अंतिम मेधा सूची/ पैनल में प्रथम वरीयता दी जाएगी। प्लस टू स्तरीय विद्यालय से सेवानिवृत्त शिक्षक जिनकी आयु 65 वर्ष तक हो उन्हें द्वितीय वरीयता एवं स्नातकोत्तर प्रशिक्षित अभ्यर्थी को तृतीय वरीयता मिलेगी।

--गणित में 5800 आवेदन---

अतिथि शिक्षकों के लिए गणित में 35 सीट के लिए सबसे ज्यादा 5800 आवेदन जमा है। इसके अलावा भौतिकी में 39 सीट के लिए 4,841, रसायनशास्त्र में 36 सीट के लिए 4,772 और अंग्रेजी में 35 सीट के लिए 601 आवेदन, जीव विज्ञान में पांच सीट के लिए 358 एवं वनस्पतिशास्त्र में छह सीट के लिए 172 आवेदन जमा हुआ है। इन आवेदनों की स्क्रूटनी का कार्य डीपीओ माध्यमिक शिक्षा के कार्यालय में संपन्न कर लिया गया है। इसमें विषयवार प्रशिक्षित एवं अप्रशिक्षित आवेदनों को अलग-अलग किया गया है। स्क्रूटनी के साथ-साथ अभ्यर्थियों का डाटा कंप्यूटर पर अपलोड किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.