Move to Jagran APP

तकनीक का इस्तेमाल कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं युवा: आयुक्त

पूर्णिया। राजकीय समारोह पुरैनिया महोत्सव का आगाज शुक्रवार को हुआ। सुबह में स्मृति यात्रा स

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:09 AM (IST)
तकनीक का इस्तेमाल कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं युवा: आयुक्त
तकनीक का इस्तेमाल कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं युवा: आयुक्त

पूर्णिया। राजकीय समारोह पुरैनिया महोत्सव का आगाज शुक्रवार को हुआ। सुबह में स्मृति यात्रा से शुरू हुआ समारोह देर शाम तक चला तथा कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस मौके पर रूपवाणी सिनेमा हॉल में शिक्षा और उद्यमिता विषय पर पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

loksabha election banner

शिक्षा विषय पर पूर्णिया विश्वविद्यालय के पवन कुमार झा, आईआईटी बैंगलोर की जया झा, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की प्राचार्य सरोजा सहदेवन तथा सूर्यप्रकाश राय ने भाग लिया। वहीं उद्यमिता पर परिचर्चा में आयुक्त सफीना एएन, मैक्स-7 अस्पताल के निदेशक डॉ. मुकेश कुमार, फ्रेंड्स ऑटो मोबाइल के धीरज परासर और किसान मनीष चौधरी ने अपनी राय रखी। जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी प्रतिभागियों को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

पैनल डिस्कशन में साहित्यकारों की हुई चर्चा

शिक्षा पर पैनल डिस्कशन में पीयू के पवन कुमार झा ने पूर्णिया से जुड़े महान साहित्यकारों रामधारी सिंह दिनकर, फणीश्वरनाथ रेणु, सतीनाथ भादुड़ी, आदि की चर्चा की। उन्होंने व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने पर बल दिया तथा कहा कि शिक्षा में प्रतिस्पर्धा जरूरी है। आईआईटी, बंगलोर की जया झा ने कहा कि आज के जमाने में तकनीकी शिक्षा की अधिक मांग है। इसलिए स्कूल स्तर पर ई-शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है। गोयनका पब्लिक स्कूल की प्राचार्या सरोजा सहदेवन ने अपनी राय देते हुए कहा कि शिक्षा के प्रति अभिभावकों को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों को प्राथमिक शिक्षा घर पर ही दिया जाना चाहिए तथा चार वर्ष के बाद ही उन्हें विद्यालय भेजना चाहिए। सूर्यप्रकाश राय ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास में पुस्तक की अहम भूमिका है। मंच संचालन चिन्मयानंद कर रहे थे।

उद्यमिता पर की चर्चा

दूसरी पाली में उद्यमिता पर परिचर्चा हुई। इसमें मुख्य रूप से प्रमंडलीय आयुक्त सफीना एएन ने भाग लिया। इसके अलावा मैक्स-7 अस्पताल के निदेशक डॉ. मुकेश कुमार, फ्रेंडस ऑटो मोबाइल के धीरज परासर और प्रगतिशील किसान मनीष चौधरी भी मौजूद थे। इसका संचालन रूपवाणी सिनेमा हॉल के विषेक चौहान ने किया। प्रमंडलीय आयुक्त ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि तकनीकी ज्ञान के बल पर किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है। रिमोट एरिया के लोग भी तकनीक के सहारे विकास के पथ पर आगे जा सकते हैं। उन्होंने स्टार्टअप की भी चर्चा की तथा युवाओं से तरक्की करने का आह्वान किया। अपने व्यक्त्वय में डॉ. मुकेश ने पूर्णिया के विकास पर चर्चा की। प्रगतिशील किसान मनीष चौधरी ने कहा कि किसानों की प्रगति के लिए ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग की जरूरत है। धीरज परासर ने कहा कि न सिर्फ पूर्णिया बल्कि इसके आसपास के क्षेत्र में भी ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी विकास हुआ है। पैनल डिस्कशन में राजेश मिश्र एवं कटिहार के युवा किसान सहित कई अन्य लोगों ने सवाल पूछे। डिस्कशन के अंत में जिला पदाधिकारी राहुल कुमार ने सभी प्रतिभागियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर डीडीसी अमन समीर, प्रशिक्षु आईएएस प्रतिमा कुमार, एडीएम तारीक इकबाल, एसडीओ विनोद कुमार सहित कई अन्य पदाधिकारी एवं आम लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.