Move to Jagran APP

पूर्णिया में खुलेगा सूबे का पहला महिला डाकघर

पूर्णिया। डाक विभाग की ओर से जल्द ही पूर्णिया में महिला डाकघर खोला जाएगा। महिलाओं को प्रोत्साि

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 11:33 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 11:45 PM (IST)
पूर्णिया में खुलेगा सूबे का पहला महिला डाकघर
पूर्णिया में खुलेगा सूबे का पहला महिला डाकघर

-डाक विभाग की ओर से मुख्यालय को भेजा गया प्रस्ताव

loksabha election banner

-शहर के किसी एक उप डाकघर को बनाया जाएगा महिला डाकघर

-महिला डाकघर में सभी वर्गो का होगा काम, सिर्फ कर्मी रहेंगी महिला

-अगले सप्ताह यहां आ रहे पोस्टमास्टर जनरल दे सकते हैं हरी झंडी शैलेश, पूर्णिया

डाक विभाग की ओर से जल्द ही पूर्णिया में महिला डाकघर खोला जाएगा। महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग की ओर से यह पहल की गई है। महिला डाकघर की सभी कर्मी महिलाएं होंगी, लेकिन काम सभी वर्ग के लोगों का निष्पादित किया जाएगा। इसका प्रस्ताव डाक विभाग पूर्णिया की ओर से मुख्यालय को भेजा गया है। अगले हफ्ते पूर्णिया आ रहे पोस्टमास्टर जनरल इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे सकते हैं।

विभागीय मुख्यालय को भेजे गए प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है कि पूर्णिया प्रधान डाकघर के आसपास शहर के किसी एक उप डाकघर को बदलकर महिला डाकघर बनाया जा सकता है। विभाग इस प्रस्ताव के सभी पहलुओं की पड़ताल कर रहा है। इसमें मुख्य रूप से महिला सुरक्षा को ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि महिला डाकघर को शुरू करने में महिला डाककर्मी की कमी आड़े आ सकती है। पूर्णिया डाक प्रमंडल क्षेत्र में अभी सिर्फ दो महिलाएं ही कार्यरत है। महिला कर्मी की संख्या बढ़ाने को लेकर डाक विभाग द्वारा विचार विमर्श किया जा रहा है।

डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद बताते हैं कि अगले सप्ताह पूर्वी पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार वार्षिक निरीक्षण में पूर्णिया पहुंचेंगे। निरीक्षण के दौरान ही महिला डाकघर को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। फिलहाल प्रस्ताव के आधार पर इसका प्रारूप तैयार किया जा रहा है। पोस्टमास्टर जनरल कामगाज से होंगे अवगत

डाकघर के वार्षिक निरीक्षण में पहुंच रहे पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार डाकघर के कामकाज को देखेंगे। बताया जाता है कि वो डाक प्रमंडल के व्यवसाय का अवलोकन करेंगे। विभाग की ओर से निर्धारित लक्ष्य में से कितना लक्ष्य पुरा हुआ है और आगे क्या लक्ष्य रहेगा। इस दौरान शिकायत निवारण को भी देखेंगे। वहीं कर्मियों के कामकाज का प्रदर्शन रिपोर्ट का समीक्षा करेंगे। न्यू प्लानिंग करना के मुद्दे पर किए जा रहे कार्यो को देखेंगे। अलग पार्सल घर बनाने की चल रही तैयारी

डाकघर में ऑनलाइन बाजार के विकसित होने से पार्सल सामान की संख्या बढ़ गई है। ऐसे सामानों की संख्या बढ़ने से डाक विभाग की परेशानी भी बढ़ गई है। इसके लिए डाक विभाग अलग से नोडल पार्सल घर बनाने की तैयारी में जुट गया हैं। ताकि पत्र के साथ पार्सल सामान को अलग रखा जाए और डिलीवरी बॉय लगाकर उसको आसानी से पहुंचाया जा सके।

कोट के लिए:-

महिला डाकघर खोलने का प्रस्ताव विभाग के मुख्यालय को भेजा गया है। इसकी तैयारी की जा रही है पोस्टमास्टर जनरल की सहमति मिलते ही इसे शुरू किया जाएगा।

आरपी प्रसाद, डाक अधीक्षक पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.