पूणिया। बेहतर प्रशिक्षण और कड़ी मेहनत से किसी भी मंजिल को हासिल किया जा सकता है। पूर्णिया की भावना जैन ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के लिए चयनित होकर राज्य का नाम रोशन किया था अब अमेरिका इक्वाडोर प्रांत में आयोजित मिस टीन अर्थ प्रतियोगिता में मिस टीन अर्थ फायर 2018 का खिताब हासिल करने में बड़ी सफलता हासिल की है और देश का मान बढ़ाया है। पूर्णिया की धरती पर जन्मी और पली-बढ़ी भावना ने भारत का मान बढ़ाया है। मिस इंडिया 2018 की आयोजित प्रतियोगिता में भावना को बिहार का प्रतिनिधित्व करने का गौरव मिला था। अगस्त में दिल्ली में आयोजित मिस अर्थ इंडिया में मिस अर्थ इंडिया चुनी गई थी। उसके बाद एक सितंबर को अमेरिका में आयोजित मिस अर्थ 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। भावना की सफलता पर माता-पिता समेत पूरा परिवार काफी खुश है।

फैशन डिजाइ¨नग में कर रही हैं स्नातक

व्यवसायी माता-पिता की बेटी भावना वर्तमान में दिल्ली से फैशन डिजाइ¨नग में स्नातक कर रही हैं। भावना ने पूर्णिया से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की है। मदर्स प्राईड स्कूल से उन्होंने एलकेजी और यूकेजी की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद पिता जी के पूर्णिया से बाहर अपना व्यवसाय जमाने के कारण भावना ने दसवीं दिल्ली के यमुनानगर से की। जबकि 12वीं की पढ़ाई बेंगलुरू स्थित जैन इंटरनेशनल रेसिडेंसियल स्कूल से पूरी की है। फिलहाल वे दिल्ली स्थित पर्ल एकेडमी में फैशन डिजाइ¨नग की प्रथम वर्ष की छात्रा हैं।

सफलता का श्रेय पूरे परिवार को जाता है

इस सफलता पर भावना भी काफी खुश हैं। माता मनीषा नाहर ने बताया कि भावना शुरू से पढ़ने में होशियार रही हैं। इसके साथ ही अपने राज्य और देश के बारे में उनकी जानकारी काफी अच्छी है। इसके साथ एक्सट्रा एक्टिविटीज को भी काफी अभिरुचि रखती हैं। भावना ने बताया कि उनकी सफलता में उनके पिता मनोज नाहर, दादा नोरतनमल नाहर का विशेष योगदान है। उन्होंने बताया कि उनकी माता मनीषा नाहर ने उनपर कभी कॅरियर चुनने को लेकर कोई दवाब नहीं बनाया। वह फैशन डिजाइ¨नग में अपना कॅरियर बनाना चाहती हैं।

--------------------------------------

Posted By: Jagran