Move to Jagran APP

छठ घाटों पर तैनात होंगे एसडीआरएफ, वाच टॉवर से होगी निगरानी

पूर्णिया। लोक आस्था का महापर्व छठ के अवसर पर 13 एवं 14 नवंबर को सुदृढ़ विधि-व्यवस्था बनाए रखने

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:29 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 09:29 PM (IST)
छठ घाटों पर तैनात होंगे एसडीआरएफ, वाच टॉवर से होगी निगरानी
छठ घाटों पर तैनात होंगे एसडीआरएफ, वाच टॉवर से होगी निगरानी

पूर्णिया। लोक आस्था का महापर्व छठ के अवसर पर 13 एवं 14 नवंबर को सुदृढ़ विधि-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश डीएम और एसपी ने संयुक्त रूप से अधिकारियों को दिया है।

prime article banner

अधिकारी द्वय शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में संयुक्त रूप से प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। डीएम प्रदीप कुमार झा एवं एसपी विशाल शर्मा ने सभी बीडीओ, सीओ एवं थानाध्यक्षों को संयुक्त रूप से सभी महत्वपूर्ण छठ घाट पर स्थानीय आयोजकों/ व्यवस्थापकों के साथ बैठक कर विधि-व्यवस्था के संधारण हेतु पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। अधिक भीड़-भाड़ वाले घाटों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने का भी निर्देश दिया गया। सभी घाटों पर स्थानीय सहयोग से पर्याप्त साफ-सफाई, रोशनी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। घाट के नजदीक के बिजली तार को भी दुरुस्त करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत को दिया गया है।

बनाया जा रहा है वाच टॉवर

बैठक में बताया गया कि सभी महत्वपूर्ण घाटों पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जा रही है। इसके अतिरिक्त विधि-व्यवस्था पर नजर रखने हेतु वाच टावर का भी निर्माण किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र तथा एनएच पर स्थित महत्वपूर्ण घाटों पर 13 एवं 14 नवंबर को यातायात व्यवस्था सुगम रखने हेतु वाहनों के पार्किंग के लिए उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

गहरे पानी वाले घाटों में एसडीआरएफ, होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस के गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है जो संध्याकालीन एवं प्रात:कालीन अ‌र्घ्य के दौरान उपस्थित रहकर नजर बनाए रखेंगे। एसडीआरएफ द्वारा मोटर बोट का भी परिचालन आवश्यकतानुसार उपयुक्त घाटों पर किया जाएगा। छठ घाट पर पटाखा जलाना पूर्णत: वर्जित रहेगा। छठ पूजा के अवसर पर सदर अस्पताल एवं सभी पीएचसी में मेडिकल टीम को तैयार स्थिति में रखने हेतु सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया। फ ायर ब्रिगेड का भी एक-एक दस्ता जिला एवं सभी अनुमंडल स्तरीय नियंत्रण कक्ष में तैनात रखने का निर्देश भी दिया गया।

28 महत्वपूर्ण घाट किए गए चिह्नित

नगर निगम क्षेत्र में 28 महत्वपूर्ण घाटों को चिह्नित किया गया है। सभी चिन्हित घाटों पर अतिरिक्त बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही घाट की गहराई वाले क्षेत्र को घेराबंदी करने का निर्देश दिया गया है। सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी को चौकीदारों की परेड कराकर उन्हें विभिन्न छठ घाटों पर तैनात करने का निर्देश दिया गया। सभी थानाध्यक्ष को मोटर साइकिल गश्ती हेतु व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। छठ पूजा के अवसर पर प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को अपने कर्तव्य स्थल पर निर्धारित समय से उपस्थित रहकर विधि-व्यवस्था पर नजर रखने का निर्देश दिया गया।

अफवाह फैलाने वालों पर रखी जाएगी निगरानी

घाट पर किसी भी तरह का अफ वाह फैलाने वाले पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। बताया कि छठ के अवसर पर सभी अनुमंडल में नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या- 06454-243000 पर कार्यरत रहेगा। वहीं उप विकास आयुक्त जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में रहेंगे। बैठक में सभी बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.