Move to Jagran APP

पूर्णिया विश्वविद्यालय में शुरू होंगे 38 नए पाठ्यक्रम

पूर्णिया विश्वविद्यालय की पहली ¨सडिकेट की बैठक रविवार को कुलपति प्रोफेसर राजेश ¨सह की अध्यक्षता में कुलपति कार्यालय में हुई। अपने उद्घाटन भाषण में वीसी ने पिछले पांच महीनों की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि पूर्णिया विवि के लिए राज्य सरकार द्वारा केवल तीन अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 10:49 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 10:49 PM (IST)
पूर्णिया विश्वविद्यालय में शुरू होंगे 38 नए पाठ्यक्रम
पूर्णिया विश्वविद्यालय में शुरू होंगे 38 नए पाठ्यक्रम

पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय की पहली ¨सडिकेट की बैठक रविवार को कुलपति प्रो. राजेश ¨सह की अध्यक्षता में कुलपति कार्यालय में हुई। अपने उद्घाटन भाषण में वीसी ने कहा कि पूर्णिया विवि के लिए राज्य सरकार द्वारा केवल तीन अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, लेकिन वर्तमान में एक सौ से अधिक अधिकारी, कर्मचारी विश्वविद्यालय में सेवा दे रहे हैं। ये सभी अधिकारी एवं कर्मचारी विभिन्न कालेजों से प्रतिनियुक्ति पर पूर्णिया विश्वविद्यालय में योगदान दिए हैं। इसमें 24 विभागाध्यक्ष, चार डीन, शिक्षक व कर्मचारी शामिल हैं। इस बैठक में लगभग 94 एजेंडे पारित किए गए। इनमें एकेडमिक काउंसिल में पारित सभी एजेंडा भी शामिल है।

loksabha election banner

बैठक में 60 पाठ्यक्रम को तत्काल शुरू करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। इसमें से 22 पाट्यक्रम पहले से चल रहा है, जबकि शेष 38 नए पाठ्यक्रम अगले सत्र या सेमेस्टर में शुरू होगा। विश्वविद्यालय के द्वारा की गई सभी नियुक्ति, प्रतिनियुक्ति, स्थानांतरण, अधिसूचना सहित सिन्हा आयोग की सिफारिश के अनुसार सभी 22 शिक्षकों की अधिसूचना और 292 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को भी इस बैठक में अनुमोदित किया गया है। एक अहम फैसले में ¨सडिकेट ने लगभग 60 वेतन से वंचित वर्ग तीन और चार के कर्मचारियों का वेतन भुगतान करने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार गैर-भुगतान प्राप्त तथा बीएनएमयू से स्थानांतरित किये गए इन सभी वर्ग तीन के कर्मचारी को प्रति माह 12,000 रुपये और वर्ग चार के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव के साथ 10,000 रुपये प्रतिमाह भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

पूर्णिया विवि के लोगो, वेबसाइट और प्रत्याशा में किए गए अन्य कार्यों को भी मंजूरी दी गई है। कुलाधिपति के द्वारा नामित एमएलसी डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने अपने भाषण में कुलपति के ²ष्टिकोण और कार्य की प्रशंसा की है। कहा कि अब तक उठाए गए सभी कदम सही दिशा में है। बैठक में डीएसडब्ल्यू, प्रोक्टर, डीएस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. एके ¨सह, अररिया कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ संजय कुमार ¨सह, डॉ शब्बीर हुसैन, डॉ. मंदीरा दत्ता उपस्थित थे। सभी एजेंडा को कुलसचिव कर्नल प्रमोद कुमार ने पेश किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पीके झा के द्वारा किया गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.