Move to Jagran APP

Purnea: दालमोट फैक्ट्री व कबाड़ गोदाम में भीषण आग से दर्जनों घर स्वाहा, सूचना के 2 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड

Purnea Dalmoth Factory and Scrap Godown Fire पूर्णिया के सदर थानाक्षेत्र में मंगलवार दोपहर दालमोट फैक्ट्री में अचानक भीषण आग लगने से कबाड़ गोदाम व आसपास के दर्जनों घर स्वाहा हो गए। स्थानीय लोगों के सूचना देने के लगभग दो घंटे बाद अग्निशमन दस्ता मौके पर पहुंचा।

By Narendra Kumar AnandEdited By: Ashish PandeyPublished: Tue, 04 Apr 2023 02:55 PM (IST)Updated: Tue, 04 Apr 2023 02:55 PM (IST)
Purnea: दालमोट फैक्ट्री व कबाड़ गोदाम में भीषण आग से दर्जनों घर स्वाहा, सूचना के 2 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड
पूर्णिया में बेलौरी की दालमोट फैक्ट्री व कबाड़ गोदाम में भीषण आग, आसपास के दर्जनों घर स्वाहा।

संवाद सहयोगी, पूर्णिया पूर्व: पूर्णिया जिले के सदर थाना क्षेत्र के वार्ड 42 कालीघाट बैलौरी के समीप मंगलवार दोपहर दालमोट फैक्ट्री में अचानक भीषण आग लगने से कबाड़ गोदाम व आसपास के दर्जनों घर स्वाहा हो गए। आग इतनी भयावह थी कि लोगों को समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर आग पर काबू कैसे पाया जाए। वहीं, स्थानीय लोगों द्वारा दमकल को सूचना देने के बाद लगभग दो घंटे बाद अग्निशमन दस्ता मौके पर पहुंचा और आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत करता रहा।

loksabha election banner

दालमोट फैक्ट्री से शुरू हुई भीषण आग

जब तक अग्निशमन दस्ता पहुंचा, तब तक फैक्ट्री से सटे कबाड़ का गोदाम, मुरब्बा फैक्ट्री तथा दर्जनों घर जलकर राख हो गए। आग इतनी भीषण थी कि गोदाम में भारी मात्रा में जमा कबाड़ धूं-धूं कर जल गया। अग्निशमन विभाग की टीम को आग पर काबू पाने के लिए बहुत जद्दोजहद करनी पड़ी। ग्रामीणों का कहना है कि बगल की दालमोट की फैक्ट्री से निकली चिंगारी से ही आग लगी। इस अग्निकांड में हुए कुल नुकसान की जांच की जा रही है।

बेलौरी के दालमोट फैक्ट्री व कबाड़ गोदाम से निकलता धुआं

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सोमवार की दोपहर 2:30 बजे गोदाम के पीछे से धुआं उठता दिखाई दिया। कुछ ही देर में गोदाम में चारों तरफ आग की लपटें उठने लगीं। इससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया और अफरातफरी का माहौल बन गया। भारी संख्या में क्षेत्रवासी जमा हो गए और आग बुझाने का प्रयास करने लगे लेकिन आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। जिसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सूचना अग्निशमन विभाग की टीम और स्थानीय पुलिस को दी गई।

बेलौरी में आग पर काबू के लिए जद्दोजहद करते ग्रामीण

आस-पास के दर्जनों घर स्वाहा

सूचना पाकर मौके पर पंहुची अग्निशमन विभाग की टीम ने आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। आग बढ़ती देख दमकल के कई वाहन मौके पर बुलवाए गए। कबाड़ गोदाम के मालिक रामघाट बैलौरी निवासी मोहम्मद हबीबुर उर्फ बबलू ने बगल के रामजी साह की दालमोट फैक्ट्री की भट्टी से निकली चिंगारी से गोदाम में आग लगने की आशंका जताई है। उन्होंने बताया कि गोदाम के लिए उन्होंने 12 लाख का लोन लिया था। गोदाम में करीब 40 से 50 लाख का कबाड़ का सामान भरा हुआ था। सब कुछ जल गया।

गोदाम से सामान निकालने का कोशिश करते लोग

इस घटना से पीड़ित और उनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि इस जगह घनी आबादी रहने के बावजूद वर्षों से दालमोट की फैक्ट्री चलाई जा रही थी और उसकी चिमनी से प्रतिदिन धुआं उठता था जिससे हम लोग काफी परेशान रहते थे। इसकी शिकायत हम लोगों ने कई बार अधिकारियों से भी की लेकिन कुछ भी कदम नहीं उठाया गया। वहीं, घटनास्थल पर बीडीओ अमित आनंद व सदर थाना अध्यक्ष मनोज कुमार दल-बल के साथ पहुंचकर आग पर काबू करवाने में लगे हुए थे तथा आग लगने के कारणों की जांच कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.