Move to Jagran APP

कोविड-19 को लेकर बूथों पर रहेगी विशेष व्यवस्था पीले डस्टबिन में रखे जाएंगे वेस्ट प्रोडक्ट

पूर्णिया। अंतिम चरण में होने वाले मतदान को लेकर जिले में कवायद तेज हो गई है। खासकर कोवि

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 01:30 AM (IST)
कोविड-19 को लेकर बूथों पर रहेगी विशेष व्यवस्था पीले डस्टबिन में रखे जाएंगे वेस्ट प्रोडक्ट
कोविड-19 को लेकर बूथों पर रहेगी विशेष व्यवस्था पीले डस्टबिन में रखे जाएंगे वेस्ट प्रोडक्ट

पूर्णिया। अंतिम चरण में होने वाले मतदान को लेकर जिले में कवायद तेज हो गई है। खासकर कोविड-19 को लेकर सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग ने कोरोना से सुरक्षा को लेकर सख्त निर्देश जारी किया है जिसके आलोक में जिला प्रशासन तैयारी में जुटा है। मतदान के लिए हर बूथ पर मास्क, गल्ब्स, पीपीई किट आदि तो रहेंगे ही साथ ही एक पीला डस्टबिन भी रहेगा जिसमें सारे वेस्ट प्रोडक्ट रखे जाएंगे। चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को हर बूथ पर पीला डस्टबिन की व्यवस्था का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

कोरोना को लेकर इस बार का चुनाव कई मायनों में अलग होगा। बूथों पर भीड़ घटाने के लिए अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन्स के अनुसार स्वास्थ्य विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मतदान कर्मियों व मतदाताओं को मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने को लेकर जागरूक कर रहा है। मतदान कर्मियों के लिए पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स, फेस शील्ड,पीपीई किट के साथ सैनिटाइजर के भी इंतजाम किये जा रहे हैं। सभी बूथ को मतदान से पहले किया जाएगा सैनिटाइज- उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध यादव के अनुसार निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के अनुसार चुनाव की तैयारी की जा रही है। कहा कि मतदान से एक दिन पहले सभी बूथों को सैनिटाइज करवाया जाएगा। वहीं मतदान के पहले सभी कर्मियों की भी थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। साथ ही केंद्रों पर वोट डालने के लिए आने वाले मतदाताओं की भी जांच की जाएगी। यदि किसी मतदाता के शरीर का तापमान अधिक पाया जाएगा, तो उन्हें कुछ देर के लिए बैठाया जाएगा। 15 मिनट बाद उनकी दोबारा जांच होगी। यदि तापमान सामान्य होगा तभी उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। अगर तापमान सामान्य नहीं हुआ, तो उन्हें मतदान के अंतिम एक घंटे में वोट देने की अनुमति दी जाएगी। गल्ब्स आदि डिस्पोजल के लिए लगाए जाएंगे डस्टबिन मतदान केंद्रों पर उपयोग में आने वाले सामानों के डिस्पोजल के लिए डस्टबिन लगाए जाएंगे। इसलिए मतदान केंद्रों पर साबुन, ग्लब्स आदि के साथ-साथ पीले रंग के डस्टबिन भी रखे जाएंगे। जिनमें ग्लब्स, मास्क के साथ-साथ मतदान कर्मियों को दिए जाने वाले पीपीई किट यूज के बाद डाले जाएंगे। मतदान कर्मियों को इस संबंध में प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दे दी गई है। साथ ही मतदाताओं को भी इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है। हरेक मतदान केंद्र पर एक पीला डब्बा रखा जाएगा। इसके अलाव ट्रैक्टर और मजदूरों की भी व्यवस्था की जा रही है ताकि उसे सावधानी के साथ उसका निष्पादन करवाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.