Move to Jagran APP

तीन माह में बने 15,351 नए एलएल और डीएल

पूर्णिया। यातायात के बदले सख्त नियमों के बाद जिले में परिवहन विभाग व यातायात पुलिस की सख्ती को ले

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 06:17 AM (IST)
तीन माह में बने 15,351 नए एलएल और डीएल
तीन माह में बने 15,351 नए एलएल और डीएल

पूर्णिया। यातायात के बदले सख्त नियमों के बाद जिले में परिवहन विभाग व यातायात पुलिस की सख्ती को लेकर एक सितंबर से दो दिसंबर तक महज तीन माह में 15,351 लोगों का एलएल ( लर्निंग लाइसेंस) और डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) बनाया गया है। इसमें लर्निंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या 9,313 और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या 6,062 है। वही नए नियम के लागू होने से पहले एक जनवरी से 31 अगस्त तक आठ माह में जिले में महज 15,551 लोगों का एलएल और डीएल बनाया गया था। जिसमें लर्निंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या 6,268 व परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की संख्या 9.037 है। एलएल व डीएल बनाने को लेकर आठ माह में परिवहन विभाग को 2.2 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त हुए थे। जबकि नए नियमों के सख्ती से लागू होने के साथ ही महज तीन माह में एक सितंबर से दो दिसंबर तक 1.81 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त हुए हैं। जिले में जनवरी से दो दिसंबर तक डीएल और एलएल से 3.83 लाख राजस्व प्राप्त हो चुके हैं।

loksabha election banner

नवंबर माह में परिवहन विभाग ने वसूला 12 करोड़ जुर्माना

नए नियमों की सख्ती और बढ़े जुर्माने के बाद जिले से परिवहन विभाग द्वारा नवंबर माह में समय-समय पर जाच अभियान चलाकर परिवहन नियमों की अनदेखी कर रहे वाहन चालकों से दंड स्वरूप 12 करोड़ रुपये राजस्व वसूल किये हैं। यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन मालिकों से ओवरलोडिंग, फिटनेस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन, इंश्योरेंस आदि फेल होने को लेकर परिवहन विभाग ने जुर्माना वसूल किया है। बता दें कि यातायात नियमों में बदलाव के बाद से जुर्माने में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। खास तौर पर ओवरलोडिंग, पॉल्यूशन और इंश्योरेंस के जुर्माने को कई गुना बढ़ा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.