Move to Jagran APP

सभी थानों में लगाएं सीसीटीवी, फुटेज संग्रहण की भी रखें व्यवस्था: आयुक्त

जागरण संवाददाता पूर्णिया प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि सभी थानों व ओपी में सीसीटीवी कैमर

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 08:41 PM (IST)
सभी थानों में लगाएं सीसीटीवी, फुटेज संग्रहण की भी रखें व्यवस्था: आयुक्त
सभी थानों में लगाएं सीसीटीवी, फुटेज संग्रहण की भी रखें व्यवस्था: आयुक्त

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि सभी थानों व ओपी में सीसीटीवी कैमरा एवं अन्य उपकरणों का अधिष्ठापन सुनिश्चित करें। साथ ही उसका फुटेज संग्रहण के साथ साथ उसकी निगरानी की व्यवस्था भी सुनश्चित करें। कमीश्नर गोरखनाथ सोमवार को वीसी के माध्यम से पूर्णिया, अररिया, किशनगंज एवं कटिहार के डीएम, एसपी व अन्य वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। कहा कि जिस थाने में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है वहां उसका अधिष्ठापन एवं सत्यापन जल्द पूरा करें। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पारित किया है, उसका अनुपालन आवश्यक है। कहा कि थानों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरा के साथ छेड़छाड़ एवं टेंपरिग होने पर संबंधित कर्मी व पदाधिकारी पर कार्रवाई भी करें। इस दौरान पूर्णिया आइजी सुरेश प्रसाद चौधरी, आयुक्त के सचिव राजेश चौधरी, डीएम सुहर्ष भगत एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

वीसी के माध्यम से आयुक्त गोरखनाथ ने कहा कि थानों में लगे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के लिए डीएसपी को नोडल अधिकारी नियुक्त करें। कहा कि यदि सीसीटीवी कैमरा खराब होता है तो इसके संबंध में वहां के प्रभारी पुलिस अधिकारी डायरी में दर्ज करें। साथ ही इसे ठीक कराने के लिए टीएसएल के अभियंता को संसूचित कर इसकी जानकारी डीएसपी एवं एसपी को भी दें। पुलिस थाना व ओपी में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुरूप अनुमोदित पोस्टर बैनर लगाने के लिए भी कार्रवाई करें।

इस दौरान पूर्णिया एसपी दयाशंकर ने बताया कि जिले में 21 थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा चुका है जबकि 11 में कार्य प्रगति पर है। जल्द ही सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगा लिए जाएंगे। एसपी ने बताया कि इसका पर्यवेक्षण संबंधित थानाध्यक्ष द्वारा किया जा रहा है। वहीं कटिहार के एसपी ने बताया कि यहां 21 थानों में सीसीटीवी कैमरा लगा हुअ है। लेकिन उसमें दो दो हसनगंज एवं कुर्सेला में तकनीकी खराबी के कारण काम नहीं कर रहा है। बताया कि उसे जल्द ठीक करा लिया जाएगा।

जबकि अररिया जिले में 14 थाने एवं 12 ओपी हैं। जिसमें अररिया आरएस एवं सिमराही में अभी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। इसके अलावा तीन जगह बैरगाछी, मदनपुर व बथनाहा ओपी में तकनीकी कारणों से कार्य बाधित है। एसपी ने कहा कि इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा। किशनगंज के एसपी ने बताया कि 20 थानों में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है लेकिन दो ओपी अभी वंचित है। उसमें शीघ्र सीसीटीवी लगा लिया जाएगा। वीसी के माध्यम से आयुक्त गोरखनाथ ने चारों जिले के डीएम, एसपी को निर्देश दिया कि इस संबंध में संबंधित मानक प्रक्रिया (एसओपी) का अनुपालन सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.