Move to Jagran APP

पूर्णिया GMCH में कचरे का अंबार, बीमारी दूर करने वाली जगह दे रही संक्रमण को न्योता

पूर्णिया GMCH में कचरे का अंबार लगा हुआ है। जिस जगह मरीज इस आस से जाते हैं कि उनकी बीमारी ठीक हो जाएगी। शरीर पर लगे जख्मों पर मरहम लगेगा। वो जगह कूड़े के चलते खुद ही संक्रमण को बढ़ावा दे रही है।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 06:14 PM (IST)
पूर्णिया GMCH में कचरे का अंबार, बीमारी दूर करने वाली जगह दे रही संक्रमण को न्योता
पूर्णिया जीएमसीएच में लगा कूड़े का अंबार।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया: राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (पूर्णिया GMCH)  में कचरे के निस्तारण तक के लिए समुचित व्यवस्था का अभाव है। लापरवाही का आलम यह है कि मेडिकल वेस्ट और अन्य सामान्य कचरे को अलग-अलग कर निस्तारण नहीं किया जा रहा है। अस्पताल के भवन के पीछे ही लापरवाही के साथ कचरे को फेंका जा रहा है। इस कारण से वार्ड में मरीजों को अब संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो गया है। हालत यह है कि अब इस कचरे की बदबू से स्टाफ तक को परेशानी हो रही है।

loksabha election banner

जीएमसीएच अधीक्षक डा. वरुण कुमार ठाकुर ने बताया कि जल्द ही सफाई होगी। मेडिकल वेस्ट के लिए वाहन भागलपुर से आती है जो उठाव करती है। अब सवाल उठता है अभी तक इस तरह के कचरे को अस्पताल के भवन के पीछे लापरवाही से कैसे फेंका जा रहा है। जबकि अस्पताल की गंदगी से कई तरह के संक्रमण का फैलाव हो सकता है।

  • - अस्पताल भवन के पीछे ही कचरे को फेंकने से बढ़ा संक्रमण का खतरा
  • - वार्ड में मरीज और स्टाफ को दुर्गंध से हैं परेशान

अगर पक्षी और जानवर भी इस तरह के संक्रमण का शिकार होते हैं तो वह आम लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि इससे मिट्टी भी संक्रमित हो सकती है। विदित हो कि रोजाना हजारों लोग रोज अस्पताल जैसे सार्वजनिक जगह पर पहुंचते हैं। यहां इस तरह की लापरवाही खतरे को आमंत्रित करता है। स्टाफ और नर्स भी रोजाना डियूटी पर आते हैं। उनके हेल्थ के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

शराबबंदी : विशेष छापेमारी में 15 लीटर शराब बरामद

संस, डगरूआ (पूर्णिया) : डगरूआ पुलिस ने शराबबंदी को लेकर की गई विशेष छापेमारी के तहत हरखेली पंचायत के बीरबान गांव वार्ड संख्या छह से 15 लीटर देसी शराब बरामद किया है। एएसआई दिनेश यादव सह पुलिस बल द्वारा की गई छापेमारी में रीना देवी और सरस्वती देवी के घर से 15 लीटर देशी शराब बरामद किया गया। वही दोनों आरोपित फरार बताए गये। उक्त आरोपित के विरुद्ध मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। वही शराब मामले के फरार आरोपित योगेन्द्र चौहान को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.