Move to Jagran APP

गांवों में फैल रहा कोरोना पर लगेगा लगाम, सार्वजनिक स्थल होंगे सैनिटाइज

पूर्णिया। कोरोना वायरस का संक्रमण ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से फैल रहा है। इस पर रोक

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 07:37 PM (IST)
गांवों में फैल रहा कोरोना पर लगेगा लगाम, सार्वजनिक स्थल होंगे सैनिटाइज
गांवों में फैल रहा कोरोना पर लगेगा लगाम, सार्वजनिक स्थल होंगे सैनिटाइज

पूर्णिया। कोरोना वायरस का संक्रमण ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से फैल रहा है। इस पर रोक लगाना जरूर है अन्यथा संक्रमण के कम्यूनिटी स्प्रेड से नहीं बचाया जा सकेगा। हालांकि सरकार ने इसके बचाव के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। सरकार ने अब ग्रामीण इलाकों में भी सार्वजनिक स्थलों को सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया है। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में डीएम को पत्र भेजकर सैनिटाइजेशन का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी ने पंचायतों में सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है जिस पर अमल शुरू कर दिया गया है। पंचायतों में सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी पंचायत सचिवों को दी गई है जिसका मॉनीटरिग बीडीओ करेंगे।

सोडियम हाइपोक्लोराइड का होगा छिड़काव जिले में शहरी इलाकों के बाद अब ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। इसके मद्देनजर पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया है। डीएम को भेजे पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस के दूसरे स्ट्रेन में ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए समुचित व्यवस्था व उपाय करें। पत्र में उन्होंने बताया है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करना एक प्रभावी कदम होगा। सरकार ने ग्राम पंचायतों में उपलब्ध 15वें वित्त आयोग की संयुक्त अनुदान की राशि से पंचायत स्तर पर सैनिटाइजेशन का कार्य व्यापक पैमाने पर कराने का निर्देश दिया है।

पंचायत सचिव कराएंगे सैनिटाइजेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हाट, बाजार, पंचायत सरकार भवन, सामुदायिक भवन, धार्मिक स्थलों, भीड़ भरे क्षेत्रों इत्यादि को चिह्नित करते हुए जल्द से जल्द सैनिटाइजेशन शुरू किया जाएगा। यह कार्य ग्राम प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी की देखरेख में पंचायत सचिव के माध्यम से किया जाएगा। प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को अपने अधीनस्थ प्रखंड के ग्राम पंचायतों में सैनिटाइजेशन कार्य का व्यक्तिगत रूप से नियमित अनुश्रवण करने की जवाबदेही दी गई है। वे प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन जिला पंचायत राज पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

ग्रामीणों को भी अपनी ओर से सावधान रहने की जरूरी ग्रामीणों को भी अपनी ओर से पूरी तरह सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए उन्हें जागरूक करने का निर्देश भी दिया गया है। खासकर मास्क व शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करना होगा। ताकि लोग स्वयं के साथ अपने परिजनों को भी संक्रमण की संभावना से बचा सकें। लोग बेवजह घर से बाहर नही निकलें। कोई अतिआवश्यक कार्य हो तभी घर से बाहर निकलें। कोरोना संक्रमण से बचाव करने में सबकी बराबर भागीदारी जरूरी है। तभी इसका चेन टूटेगा और संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आएगी। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार सभी पंचायतों में इस पर कार्य शुरू कर दिया गया है। 15 वीं वित्त आयोग की राशि से जल्द ही सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.