Move to Jagran APP

साइबर अपराध से बचने के लिए सावधानी जरूरी : एसपी

पूर्णिया। जिले में साइबर अपराध की लगातार बढ़ रही घटनाओं को लेकर दैनिक जागरण द्वारा प्रमु

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:12 AM (IST)
साइबर अपराध से बचने के लिए सावधानी जरूरी : एसपी
साइबर अपराध से बचने के लिए सावधानी जरूरी : एसपी

पूर्णिया। जिले में साइबर अपराध की लगातार बढ़ रही घटनाओं को लेकर दैनिक जागरण द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित करने के बाद पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा ने इससे बचने को लेकर आम लोगों से सावधानी बरतने के साथ जागरूक रहने का निर्देश जारी किया है।

loksabha election banner

एसपी ने वाट्सएप के जरिए लोगों को इससे बचने और सुरक्षा के उपाय को लेकर कई निर्देश जारी किए हैं। एसपी ने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि आज के वर्तमान समय में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा है। इससे हमारे बातचीत करने, मित्र बनाने, अद्यतन जानकारी को साझा करने, गेम खेलने, खरीदारी करने, ऑनलाइन लेन-देन इत्यादि के तरीकों को बदल दिया है। हमारी वर्तमान पीढ़ी प्रत्येक दिन साइबर स्पेस से रूबरू हो रही है। वास्तव में स्मार्टफोन से सोशल नेटवर्किंग, ऑनलाइन गेम्स, शॉपिंग इत्यादि तक पहुंच काफी व्यापक हो गई है। साइबर स्पेस के बढ़ते उपयोग के साथ आए दिन साइबर अपराधों में भी वृद्धि हुई है। एसपी ने कहा कि वैसे अपराध जो किसी व्यक्ति अथवा व्यक्तियों के समूह के साथ आपराधिक की नीयत से आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सोशल नेटवर्किंग व अन्य का प्रयोग करते हुए उस व्यक्ति या समूह की छवि बिगाड़ने के लिए या शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और सामाजिक क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से किया जाता है, वह साइबर अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसे अपराध देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि को क्षति पहुंचाता है। कोई भी व्यक्ति अपनी गोपनीय सूचनाओं को इंटरनेट से जुड़े किसी भी सार्वजनिक डिवाइस में साझा न करें। अपने पासवर्ड को गुप्त रखें और समय समय पर पासवर्ड को बदलते रहें। अपने खाता से संबंधित विवरणी जैसे ,एटीएम कार्ड नंबर ,पिन या ओटीपी किसी अजनबी के साथ साझा करने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.