Move to Jagran APP

अंचल कार्यालय में दाखिल-खारिज ठप, साइबर कैफे में देने पड़ रहे 300 रुपये

पटना के सरकारी कार्यालय में ऑनलाइन दाखिल खारिज की व्यवस्था बंद हो गई है। यहां सर्वर का बहाना बनाकर लोगों को लौटा दिया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 04:39 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 04:39 PM (IST)
अंचल कार्यालय में दाखिल-खारिज ठप, साइबर कैफे में देने पड़ रहे 300 रुपये
अंचल कार्यालय में दाखिल-खारिज ठप, साइबर कैफे में देने पड़ रहे 300 रुपये

पटना, जेएनएन। सरकार ने ऑनलाइन दाखिल-खारिज के लिए हर अंचल कार्यालय में व्यवस्था की थी। अब ये केवल दिखावे की सेवा रह गई है। जिले के अधिकतर अंचल कार्यालयों में सर्वर धीमा होने का बहाना बनाकर दाखिल-खारिज का आवेदन लेने से मना किया जा रहा है। लाचारी में लोग साइबर कैफे में जाकर 200-300 रुपये देकर ऑनलाइन दाखिल-खारिज करा रहे हैं।

loksabha election banner

दस दिन से केवल सर्वर की बात

लोग अपनी परेशानी जाहिर करते हैं तो काउंटर पर तैनात कर्मचारी सर्वर की गति धीमी होने का हवाला देकर धैर्य रखने को कहते हैं। अब यह धैर्य कब तक रखें, इसका कोई ठिकाना नहीं है। सदर अंचल कार्यालय में पहुंची मखदुमपुर बगीचा की रेणु देवी ने बताया कि दस दिनों से दौड़ लगा रही हैं। जब आती हैं सर्वर डाउन रहने की बात कही जाती है।

जिले में चस्पा दी गई सूचना

जिले के सभी अंचलों के ऑनलाइन काउंटरों पर एक सूचना चस्पा दी गई है। उसपर लिखा है कि दाखिल-खारिज का आवेदन साइवर कैफे से भी ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। काउंटर पर तैनात कर्मी भीड़ को बार-बार साइबर कैफे जाने के लिए प्रेरित करते हैं। यह आसान भी है, भले आपको इसके लिए थोड़े पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। अगर आप कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी रखते हैं तो आप खुद भी अपना आवेदन कर सकते हैं। इससे आपका पैसा और समय दोनों बचेगा।

ऑनलाइन आवेदन का यह है तरीका

ऑनलाइन आवेदन देने के लिए 666.’1ङ्घ.ङ्ग्रँ.ल्ल्रङ्घ पर सुविधा उपलब्ध है। आवेदन के समय आपको जरूरी कागजात की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है। ध्यान रखें कि स्कैन फाइल की साइज दो एमबी से कम रहे। दाखिल-खारिज आवेदन को ऑनलाइन करने के लिए आवेदक को सारे दस्तावेज के प्रत्येक की छाया प्रति को स्व अभिप्रमाणित करना अनिवार्य है। आधार कार्ड की छाया प्रति भी साथ में जमा करनी है।

अंचल कार्यालय में खुद आना है आवेदक को

अंचल कार्यालय के काउंटरों पर दाखिल-खारिज के ऑनलाइन आवेदन आवेदक को स्वयं आकर जमा करना है। एक आवेदक से एक ही फॉर्म जमा लिए जा रहे हैं। अंचल कार्यालयों में दाखिल-खारिज सुबह 10.30 बजे से शाम तीन बजे तक जमा करने की व्यवस्था की गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.