Move to Jagran APP

PMGKAY: सावधान! इस बार Aadhaar सीडिंग से चूके तो नहीं मिलेगा राशन, ये है अंतिम तारीख

PMGKAY 86 प्रतिशत की आधार सीडिंग हो चुकी है और 14 प्रतिशत व्यक्तियों ने अब तक आधार सीडिंग नहीं कराई है जिनकी संख्या 24 लाख 8 हजार है। जो लोग आधार सीडिंग से चूकेंगे उन्हें राशन से वंचित होना पड़ेगा।

By Dina Nath SahaniEdited By: Mohammad SameerPublished: Sun, 28 May 2023 01:18 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 01:18 AM (IST)
PMGKAY: सावधान! इस बार Aadhaar सीडिंग से चूके तो नहीं मिलेगा राशन, ये है अंतिम तारीख
इस बार आधार सीडिंग कराने से चूके तो राशन से होंगे वंचित।

राज्य ब्यूरो, पटना: सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों से अनाज पाने वाले लाभुकों के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार के निर्देश पर राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार लिंक (आधार सीडिंग) कराना अनिवार्य किया गया है। इसके तहत राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक व्यक्ति के लिए आधार सीडिंग जरूरी है।

loksabha election banner
  • राशन कार्ड में अंकित हर व्यक्ति के लिए आधार सीडिंग अनिवार्य
  • 30 जून तक आधार सीडिंग नहीं कराने वाले का नाम राशन कार्ड से हटेगा

आधार सीडिंग नहीं तो राशन नहीं

जिस व्यक्ति का अब तक आधार सीडिंग नहीं हुआ है वो 30 जून तक आधार सीडिंग जरूर करा लें। इसके लिए बिहार सरकार ने सभी जिलों में संचालित 56 हजार राशन दुकानों में निःशुल्क सुविधा प्रदान की है। जो व्यक्ति आधार सीडिंग से चूकेंगे, उन्हें राशन से वंचित होना पड़ेगा।

24 लाख से ज्यादा ने नहीं कराई आधार सीडिंग

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की समीक्षा में यह स्पष्ट हुआ है कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत 8 करोड़ 72 लाख व्यक्तियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है।

इनमें से 86 प्रतिशत व्यक्तियों की आधार सीडिंग हो चुकी है और 14 प्रतिशत व्यक्तियों ने अब तक आधार सीडिंग नहीं कराई है, जिनकी संख्या 24 लाख 8 हजार है। ऐसे लोगों का आधार सीडिंग कराने का निर्देश विभाग द्वारा सभी जिलों को दिया गया है।

समीक्षा में यह भी पाया गया कि एक राशन कार्ड में परिवार के पांच व्यक्तियों के नाम शामिल हैं जिनमें तीन व्यक्तियों की आधार सीडिंग है, लेकिन उसी कार्ड में शामिल दो व्यक्तियों ने आधार सीडिंग नहीं कराई।

इस मामले में बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार का कहना है कि- 

केंद्र सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि 30 जून तक राशन कार्ड में अंकित हर व्यक्ति का आधार सीडिंग आवश्यक है। बिना आधार सीडिंग वाले व्यक्ति का नाम यूनिट से हटा दिया जाएगा और उनके नाम पर राशन नहीं मिलेगा। जितने व्यक्ति का आधार सीडिंग रहेगा, उतने ही व्यक्ति के नाम पर राशन दिया जाएगा।

इसलिए जिस किसी व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में अंकित है, लेकिन किसी कारणवश अबतक आधार सीडिंग नहीं कराई है तो वो व्यक्ति निर्धारित तिथि से पहले जरूर आधार सीडिंग करा लें। सभी जिलों में संचालित पीडीएस दुकानों में आधार सीडिंग की निःशुल्क व्यवस्था है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.