Move to Jagran APP

Market in Festive Mood: आप भी हैं भारी छूट के 'लोभ' में तो हो जाएं अलर्ट, वरना...

Market in Festive Mood त्योहार का सीजन है और हर कोई खरीदारी के लिए ऑफर के इंतजार में है। भारी छूट का लोभ दिया जा रहा है। यदि आप भी इस लोभ में हैं तो सावधान हो जाएं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 07:26 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 10:34 PM (IST)
Market in Festive Mood: आप भी हैं भारी छूट के 'लोभ' में तो हो जाएं अलर्ट, वरना...
Market in Festive Mood: आप भी हैं भारी छूट के 'लोभ' में तो हो जाएं अलर्ट, वरना...

पटना, जेएनएन। Market in Festive Mood: त्योहार का सीजन है और हर कोई खरीदारी के लिए ऑफर के इंतजार में है। दशहरा बीत गया है और दिवाली व छठ आने को है। ऐसे में बाजार के साथ त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को बेहतरीन ऑफर्स भी दे रही हैं। कपड़ों से इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान तक के लिए ऑर्डर बुक कराए जा रहे हैं। डिस्काउंट के साथ कैश बैक जैसे ऑफर्स भी मिल रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ फर्जी वेबसाइट और फर्जी ऑफर दिखाकर साइबर ठग भी लोगों को लूटने की तैयारी में हैं। ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी में थोड़ी से चूक आपको मुसीबत में डाल सकती है। 

loksabha election banner

पिछले महीने ही बहादुरपुर के रामपुर नहर रोड में मुसल्लहपुर हाट में साई चौक निवासी इंजीनियरिंग के छात्र नीरज कुमार ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से लैपटॉप ऑर्डर किया था, लेकिन पैकेट के अंदर से फटी हुई जींस निकली। लगातार शिकायत करने के बाद कंपनी ने शुक्रवार को ई-मेल कर हाथ खड़े कर दिए, तब छात्र ने कोर्ट में मुकदमा किया। यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिसमें ग्राहकों के साथ छल किया गया है। 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • प्रोडक्ट की पैकिंग को खोलते समय मोबाइल से वीडियो या फोटो बना लें, ताकि कोई गलत प्रोडक्ट निकलने पर कंपनी को शिकायत करते समय आपके पास साक्ष्य रहे।
  • गलत प्रोडक्ट मिलने पर तुरंत कंपनीे के कस्टमर केयर या फिर पुलिस स्टेशन में शिकायत करें।
  • कई कंपनियां कैश ऑन डिलेवरी का ऑफर्स देती हैं। जहां तक संभव हो प्रोडक्ट आने पर ही भुगतान करें।
  • किसी भी ऑनलाइन पोर्टल पर खरीदारी करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी ऐसे लिंक पर क्लिक तो नहीं कर रहे हैं, जो आपको बिना किसी कारण के अवांछित ई-मेल भेजते हैं या लिंक्स पर जाने के बाद आपको चकित कर देने वाले आकर्षक ऑफर तो नहीं मिल रहे हैं। यह अक्सर हमारी जानकारियों को चुरा लेते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कोशिश करें कि एक ही कार्ड का प्रयोग करें, ताकि अकाउंट चेक करते समय परेशानी का सामना न करना पड़े और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का पता भी चल सके। 

फर्जी वेबसाइट से बचना है आसान 

इस समय कई नामी कंपनी से हूबहू मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर ठगी की जा रही है। लेकिन, इससे बचना बेहद आसान है। आप खरीदारी करते समय डोमेन नेम को चेक करें। कहीं भी कोई स्पेलिंग गलत हो या कोई शब्द सही नहीं हो तो समझ लें कि इसमें कुछ गड़बड़ है। कंप्यूटर के ब्राउजर के यूआरएल टैब को ध्यान से देखें आपको खुद पता चल जाएगा। 

नामचीन वेबसाइट पर जाएं तो बेहतर 

नामचीन वेबसाइट पर ही खरीदारी करें। सेल और ऑफर की जांच जरूर कर लें। अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी उस वेबसाइट पर सेव न करें। हो सके तो पेमेंट ऑन डिलिवरी का विकल्प अपनाएं। जिस ऑफर का लिंक आए उस पर जाने से बचें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.