पटना, जेएनएन। पीला हेलमेट लगाकर स्कूटी चलाने वाले एक युवक ने पटना पुलिस की नींद उड़ा दी है। ये युवक राजधानी के अलग-अलग इलाकों में लगे ट्रैफिक सिग्नल की बैकअप बैटरी दिनदहाड़े चुरा रहा है। पिछले छह माह में बैटरी चुराने वाले इस आरोपित ने शहर के 15 चौराहे व तिराहे पर लगे ट्रैफिक सिग्नल की बैटरी गायब कर दी है। हद तो यह है कि पुलिस के पास चोरी करते युवक का फुटेज भी है, लेकिन अब तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

थाना और चौकी के पास से भी हुई चोरी

विभागीय सूत्रों की मानें तो सिग्नल बैटरी चोरी का पहला मामला कारगिल चौक के पास से प्रकाश में आया। फुटेज में दिखा की एक आदमी बिना नंबर की स्कूटी से सिग्नल के पास आता है। आराम से स्कूटी खड़ी करता है। वह पीले रंग का हेलमेट लगाए हुए है। वहां आसपास कुछ लोग भी मौजूद हैं, उन सबके सामने वह बैटरी बॉक्स खोलता है और तार काटता है। फिर बैटरी को स्कूटी पर पैर के पास रखता है और चला जाता है। यही आदमी कुछ दिनों के अंतराल पर कोतवाली टी, कुर्जी मोड़, बुद्धा कॉलोनी थाना से चंद कदम आगे सिग्नल बैटरी चुराते हुए फुटेज में दिख रहा है। 

छह जनवरी को शेखपुरा मोड़ के पास भी सिग्नल बैटरी चोरी हो गई। इस मामले में शास्त्रीनगर थाने में केस दर्ज हुआ है। सिग्नल मेंटनेंस करने वाले कर्मी की मानें तो एक सिग्नल में इस्तेमाल होने वाली बैटरी की कीमत करीब 70 से 80 हजार रुपए है।

इन जगहों पर हुई बैटरी की चोरी

बाकरगंज, कारगिल चौक, कोतवाली टी, मीठापुर ब्रिज के पास, भट्टाचार्या मोड़, नाला रोड, बुद्धा कॉलोनी थाना के पास, राजापुर पुल, वोल्टास मोड़, एसपी वर्मा रोड, हड़ताली मोड़, हाईकोर्ट मोड़, सहित चार अन्य स्थानों पर लगे सिग्नल की बैटरी चोरी हो चुकी है।

पावर कट पर काम नहीं करता सिग्नल

बैटरी और यूपीएस को ट्रैफिक सिग्नल के पास ही सेट किया जाता है, ताकि पावर कट होने पर वह बैकअप दे सके। इससे सिग्नल बंद नहीं होता है। लेकिन, जहां-जहां सिग्नल की बैटरी चोरी हुई वहां बिजली कटने पर सिग्नल काम नहीं कर रहा है।

विभागीय जानकारों की मानें तो ट्रैफिक सिग्नल की मेंटेनेंस करने वाली कंपनी का टेंडर पिछले साल अक्टूबर माह में ही खत्म हो गया है। अनुबंध खत्म होने की वजह से चोरी गई बैटरी की जगह नई बैटरी नहीं लगाई जा रही।

मामले की जांच की जा रही

ट्रैफिक एसपी  अमरकेश डी ने कहा, हाल ही में शेखपुरा में बैटरी चोरी की शिकायत मिली थी। शास्त्रीनगर थाने में इस मामले में केस दर्ज कराया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही सच्चाई सामने आएगी और आरोपित भी पकड़ा जाएगा।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस