Move to Jagran APP

Bihar Lockdown: पटना में पतियों की अजब शिकायत, कहा- आफत बना वर्क फ्रॉम होम, पत्नियां करा रहीं घर का काम

Bihar Lockdown पटना में लॉकडाउन के दौरान घर से ऑफिस का काम कर रहे पति परेशान हैं। उन्‍होंने पत्नियाें के खिलाफ महिला हेल्‍पलाइन में शिकायत की है। क्‍या है उनका दर्द जानिए यहां।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 11:33 PM (IST)
Bihar Lockdown: पटना में पतियों की अजब शिकायत, कहा- आफत बना वर्क फ्रॉम होम, पत्नियां करा रहीं घर का काम
Bihar Lockdown: पटना में पतियों की अजब शिकायत, कहा- आफत बना वर्क फ्रॉम होम, पत्नियां करा रहीं घर का काम

पटना, अंकिता भारद्वाज। Bihar Lockdown:  कोरोना (CoronaVirus) काल में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिहार में आपसी मनमुटाव और घरेलू हिंसा के मामले भी बढ़े हैं। इन शिकायतों के साथ पत्नियां तो पुलिस के पास व महिला हेल्पलाइन पहुंच ही रही थीं, अब पति भी सामने आ रहे हैं। किसी का कहना है कि पत्नी घर का सारा काम करवा रही है तो किसी को फोन पर ज्यादा बात करने से परेशानी हो रही है। शिकायतों की मानें तो पत्नियां अपने पतियों से घर का काम करा रहीं हैं और खुद सोशल मीडिया पर या टीवी देखने में बिजी रहतीं हैं। पतियों की ये अजीब शिकायतें चर्चा का विषय बन गई हैं।

loksabha election banner

वीडियो बनाने में बिजी रहती है पत्नी

पटना के दानापुर के रहने वाले एक पति ने महिला हेल्पलाइन में आवेदन दिया है कि लॉकडाउन के कारण वह वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। ऑफिस के काम के बाद वह घरेलू कार्यों में पत्नी की मदद कर देता था। धीरे-धीरे पत्नी ने इस मदद को आदत में शुमार कर लिया। अब वह खुद दिनभर या तो सोशल मीडिया पर वीडियो बनाती रहती है या दोस्तों के साथ बातों में व्यस्त रहती है और उससे घर का काम करवाती है।

घर के काम नहीं करने पर लड़ती है पत्‍नी

घर का काम करने वाला पति अगर काम से मना करे तब? यह जानना है तो पटना सिटी के रहने वाले एक व्यक्ति की सुनिए। पत्नी के खिलाफ महिला हेल्पलाइन में आवेदन देते हुए उन्‍होंने कहा है कि वे दूसरे शहर में रहकर काम करते हैं। लॉकडाउन में उसका घर आना परेशानी का कारण बन गया है। शुरुआत में वे पत्नी के काम में हाथ बंटा दिया करते थे। धीरे-धीरे पत्नी ने सारे काम उनसे ही करवाने शुरू कर दिए। अब अगर वे घर का काम करने से मना करते हैं तो पत्नी लड़ती है। बच्चों का भी ठीक से ख्याल नहीं रख रही है।

फोन के पासवर्ड को लेकर भी होती है लड़ाई

पटना के राजा बाजार के रहने वाले एक पति ने हेल्पलाइन में आवेदन देते हुए कहा कि लॉकडाउन के पहले पत्नी अपने फोन को कभी लॉक करके नहीं रखती थी। जब से हम दोनों का 'वर्क फ्रॉम होम' हुआ है, वह अपने फोन में पासवर्ड लगा चुकी है। अगर कभी फोन मांगता भी हूं तो नहीं देती है। घर के काम में मदद नहीं करती है। सिर्फ टीवी पर वेब सीरीज देखने में लगी रहती है।

दोनों को समझाकर घर भेजती महिला हेल्‍पलाइन

पतियों की इन शिकायतों की बाबत पटना के महिला हेल्पलाइन की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमिला कुमारी कहतीं हैं कि लॉकडाउन के दौरान पति-पत्नी में अनबन के कई मामले आ रहे हैं। कभी घर के काम में तालमेल नहीं बैठ पाता तो कभी फोन पर ज्यादा बात के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे  पर शक करते हैं। ऐसे में हमारे पास कोई भी आवेदन आता है तो सबसे पहले काउंसेलिंग करते हैं। उसके बाद दोनों को समझाकर घर भेज देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.