पटना [जेएनएन]। नई दिल्ली से तिनसुकिया जा रही 12506 डाउन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की एस-12 बोगी में सोमवार को प्रसव-पीड़ा से पीडि़त महिला ने दानापुर स्टेशन से पहले बच्चे को जन्म दिया। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार की रहने वाली एक महिला पति मो. आलम के साथ स्लीपर बोगी में सफर कर रही थी। ट्रेन में अन्य महिला यात्रियों के सहयोग से डिलीवरी कराई गई। 

दोपहर बाद दानापुर पहुंची ट्रेन में ही  मंडल रेलवे अस्पताल दानापुर की महिला डॉक्टर व नर्स ने जच्चा-बच्चा की स्वास्थ्य जांच की। करीब 20 मिनट तक ट्रेन स्टेशन पर ही रुकी रही। प्राथमिक उपचार के बाद महिला अपने नवजात और पति के साथ ट्रेन से ही गंतव्य की ओर रवाना हो गई। 

महिला के पति ने बताया कि दिल्ली से जब वे लोग चले थे तो स्थिति ऐसी नहीं थी। मुगलसराय पहुंचते-पहुंचते पत्नी को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। बक्सर के बाद दर्द काफी बढ़ गया था। टिकट निरीक्षक ने दानापुर कंट्रोल को इसकी सूचना दे दी।

दानापुर स्टेशन पर मंडल रेलवे अस्पताल के चिकित्सक मौजूद रहने की बात कही गई। हालांकि, जब दर्द काफी बढ़ गया तो ट्रेन में ही प्रसव कराया गया। दानापुर में पहले से ही दानापुर मंडल रेल अस्पताल के महिला चिकित्सक व नर्स तैनात थीं। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस