पटना, जेएनएन। Bihar Vidhan Sabha Winter Session: बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस बार के शीतकालीन सत्र में पांच बैठकें निर्धारित की गयी हैं। इस बार खास बात ये रहेगी कि एके 47 मामले में जेल में बंद मोकामा विधायक भी विधानसभा में मौजूद रहेंगे। विधानसभा का शीतकालीन सत्र 22 से 28 नवंबर तक चलेगा। 

विधानसभा सत्र में दिखेंगे बाहुबली विधायक

पटना में सांसद-विधायक की एक स्पेशल कोर्ट ने मोकामा से निर्दलीय बाहुबली विधायक अनंत सिंह को बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र में शामिल होने की अनुमति दे दी है। विधायक के वकील नवीन कुमार ने बताया कि मंगलवार को स्पेशल कोर्ट के पास एक याचिका दायर कर विधानसभा के 14वें सत्र में शामिल होने के लिए राहत देने की मांगी की थी। 

ऐसे चलेगी सत्र के दौरान कार्यवाही

विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में राज्यपाल द्वारा सदन नहीं रहने की अवधि में जारी अध्यादेशों की  प्रमाणिक प्रतियां सदन पटल पर रखी जायेंगी। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2019-20 के  द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पेश की जायेगी।

शोक प्रकाश के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित हो जायेगी। सोमवार व मंगलवार को राजकीय  विधेयक व राजकीय कार्य होंगे। बुधवार को वित्तीय वर्ष 2019-20 के द्वितीय  अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद- विवाद और मतदान के साथ उससे संबंधी विनियोग  विधेयक पारित होगा. गुरुवार को गैरसरकारी सदस्यों के कार्य लिये जायेंगे।

बेउर जेल में रखे गए अनंत सिंह

मोकामा विधायक अनंत सिंह को कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को भागलपुर जेल से पटना लाकर MLA-MP कोर्ट में पेश किया गया। यहां दो अपराधिक मामलों में पेशी के लिए तारीख तय थी लेकिन अधिवक्ताओं की ओर से न्यायिक कार्य नहीं किए जाने पर दोनों मामलों में सुनवाई नहीं हो सकी। ऐसे में विधायक को बेऊर जेल में ही रखा गया है। गुरुवार को उन्‍हें एके 47 व हैंड ग्रेनेड बरामदगी के मामले में सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया।

बता दें कि शुक्रवार से बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। विधायक अनंत सिंह भी सत्र में भाग लेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021