मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पटना [काजल]। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शादी के लिए हां कर दी है। अपनी शादी का एेलान करते हुए उन्होंने कहा है कि शादी लोकसभा चुनाव के बाद ही करेंगे नहीं तो हनीमून पर जाने का भी मौका नहीं मिलेगा। इस तरह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के घर अब फिर से शहनाई बजने वाली है और छोटी बहू जल्द आने वाली है। 

तेजस्वी यादव ने अपनी शादी की घोषणा ख़ुद की है। बता दें कि तेजस्वी की शादी की चर्चाएं लंबे समय से चल रही हैं। हालांकि तेजस्वी ने ये नहीं बताया कि उनकी दुल्हन कौन होगी? लेकिन तेजस्वी ने कहा कि रिश्तों की कोई कमी नहीं है। शादी के ढेर सारे प्रस्ताव आ रहे हैं, जिस पर वह विचार कर रहे हैं। 

फ़िलहाल देखना यह है कि तेजस्वी अपने बड़े भाई की तरह माता-पिता की पसंद की लड़की से शादी करते हैं या माता पिता उनकी पसंद की लड़की से उन्हें शादी की इजाजत देते हैं।

तेजस्वी ने कहा था-माता-पिता की मर्जी से करेंगे शादी

अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि मेरा किसी लड़की से कोई अफेयर नहीं है और मैं सभी लड़कों से कहना चाहूंगा कि वे अपने माता-पिता की मर्जी से ही शादी करें। उन्होंने आगे कहा कि उनको ऐसी लड़की चाहिए जो परिवार में रहे और मां-बाप को खुश रखे। तेजस्वी यादव ने कहा कि मेरी शादी माता-पिता के पसंद से ही होगी। माता-पिता जो लड़की पसंद करेंगे वही मुझे जीवनसंगिनी के रूप में पसंद होगी।

राबड़ी ने कहा था-सिनेमा हॉल और मॉल जाने वाली लड़की नहीं चाहिए

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा था कि मुझे सुंदर और सुशील बहू की तलाश है। लालू यादव के जन्मदिन पर आयोजित समारोह में राबड़ी देवी ने कहा कि उन्हें सुंदर, सुशील और संस्कारी बहू चाहिए।

जब राबड़ी देवी से पूछा गया कि उन्हें कैसी बहू चाहिए तो उन्होंने कहा कि उन्हें अपने बेटों के लिए 'अच्छे संस्कारों वाली' बहू चाहिए। राबड़ी देवी ने खास तौर पर अपने बड़े के बेटे लिए 'संस्कारी' बहू खोजने की बात कही क्योंकि 'वो काफी धार्मिक है तो वो तो उन्हें एेश्वर्या के रूप में मिल गई है।

जब राबड़ी से उनके बेटों की शादी से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 'सिनेमा हॉल और मॉल जाने वाली लड़की नहीं चाहिए। हमें तो घर चलाने वाली, बड़े बुजुर्ग का आदर करने वाली बहू चाहिए। जैसे कि हम हैं, हमें वैसी ही लड़की चाहिए। 

लेकिन साथ ही राबड़ी ने यह भी कहा था कि वे महिलाओं को स्वेच्छा से कहीं आने-जाने या घूमने के खिलाफ नहीं हैं। वह खुद सामाजिक जीवन से जुड़ी हैं और चाहती हैं कि पुरुष प्रधान इस समाज में महिलाएं अपनी मजबूत पहचान रखें। 

राबड़ी को ऐसी बहुएं चाहिए थीं जो लालू परिवार के सामाजिक परिवेश, राजनीतिक जिम्मेवारी एवं गरीबों की अपेक्षाओं को अच्छी तरह समझे। राबड़ी ने संस्कारी शब्द को भी स्पष्ट किया और कहा कि सामाजिक सरोकारों एवं पारिवारिक जरूरतों के हिसाब से अपने-अपने तरीके से इसे परिभाषित किया जा सकता है। 

वॉट्सएेप  पर मिले थे 44 हजार शादी के प्रोपोजल

इससे पहले तेजस्वी के राज्य के उपमुख्यमंत्री पद पर रहने के दौरान उन्हें हजारों की संख्या में शादी के प्रस्ताव मिलने की खबरें आईं थीं। पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किए गए नंबर पर करीब 47,000 संदेश प्राप्त हुए थे। इनमें से 44,000 संदेश शादी के प्रस्ताव और 3,000 संदेश सड़कों की खराब हालत की शिकायत से संबंधित थे।

लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के बड़े पुत्र और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की शादी के लिए राबड़ी ने खुद बहू पसंद की थी। उन्होंने पूर्व परिचित और पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद की पौत्री व पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद राय की पुत्री ऐश्वर्या को तेजप्रताप के लिए चुना था।  

तेजस्वी को गुलाब देने के लिए लग गई थी लड़कियों की लाइन

तेजस्वी जब बिहार के उपमुख्यमंत्री थे उस वक्त उन्हें पटना से किसी कार्यक्रम के लिए गया जाना था। रास्ते में जहानाबाद भी आता है। जहानाबाद के बीएड कॉलेज की लड़कियों को पता चला कि तेजस्वी यादव सड़क के रास्ते से आ रहे हैं तो कई लड़कियां गुलाब का फूल लेकर उनके स्वागत के लिए कॉलेज के बाहर आ डटीं।

तेजस्वी ने कार से उतर कर 30-40 लड़कियों से एक-एक कर गुलाब के फूल लिए। लड़कियों ने इस मौके पर तेजस्वी को वैलेन्टाइऩ्स डे की बधाई भी दी। तेजस्वी ने कार में रवाना होने से पहले सभी का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

राबड़ी की पसंद हैं बड़ी बहू ऐश्वर्या 

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने अपनी बहू ऐश्वर्या की तारीफ करते हुए कहा था कि मैंने ही बहू को खोजा है। ऐश्वर्या संस्कारी और सुशील है। उन्होंने कहा कि दोनों परिवारों के बीच बहुत दिनों से संबंध है और अब यह संबंध रिश्तेदारी में बदल गया है। बता दें कि तेजप्रताप और ऐश्वर्या की शादी 12 मई को पटना में हुई थी, जो पटनावासियों के लिए यादगार शादी रही थी।

 

कौन होगी वो लड़की जो लालू-परिवार की छोटी बहू बनेगी

अब देखना ये है कि अपने बड़े भाई तेजप्रताप यादव की तरह तेजस्वी भी अपनी मां की पसंद की लड़की से शादी करते हैं या अपनी पसंद की। हालांकि इस मामले में अभी राबड़ी देवी या राजद की ओर से किसी तरह का कोई बयान नहीं आया है। लेकिन, अब लोग अपने पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की दुल्हन को लेकर उत्सुक हैं कि आखिर कौन होगी वो लड़की जो तेजस्वी और लालू परिवार की पसंद होगी?

 

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप