Move to Jagran APP

कौन बनेगा बिहार कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष? हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा का बड़ा बयान, लिस्‍ट में कन्‍हैया सहित कई नाम

कांग्रेस के बड़े नेता तथा हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बिहार कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष को लेकर कहा कि इसकी घोषणा जल्‍द कर दी जाएगी। इस बीच नए अध्‍यक्ष काे लेकर कन्‍हैया कुमार व रंजीत रंजन सहित कई नाम चर्चा में हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 19 Apr 2022 01:18 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2022 09:47 AM (IST)
कौन बनेगा बिहार कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष? हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा का बड़ा बयान, लिस्‍ट में कन्‍हैया सहित कई नाम
बिहार कांग्रेस अध्‍यक्ष के लिए संभावित चेहरे। रंजीत रंजन, अखिलेश सिंह, कन्‍हैया कुमार एवं विजय शंकर दुबे की फाइल तस्‍वीरें।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। बिहार कांग्रेस (Bihar Congress) के अध्‍यक्ष डा. मदन मोहन झा (Dr. Madan Mohan Jha) के हालिया इस्‍तीफे के बाद से नए प्रदेश अध्‍यक्ष को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar), रंजीत रंजन (Ranjit Ranjan), अखिलेश सिंह (Akhilesh Singh), विजय शंकर दुबे (Vijay Shankar Dubey) तथा राजेश कुमार (Rajesh Kumar) सहित कई नाम चर्चा में हैं। पार्टी आलाकमान का फैसला चौंकाने वाला भी हो सकता है। इस बीच बिहार पहुंचे हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Ex Haryana CM Bhupendra Singh Hudda) ने कहा है कि नए अध्‍यक्ष की घोषणाा जल्‍द ही की जाएगी।

loksabha election banner

जोर पकड़ने लगी है नए अध्‍यक्ष की तलाश

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष डा. मदन मोहन झा के इस्‍तीफे के बाद अब नए अध्‍यक्ष की तलाश जोर पकड़ने लगी है। पार्टी के नेताओं के अनुसार आलाकमान की सोच है कि कमान ऐसे नेता को दी जाए, जो जनता की भी पसंद हो। बिहार में दलित राजनीति के दौर में कांग्रेस नेतृत्व दलित के साथ सवर्ण अध्यक्ष के लिए भी तैयार है, बशर्तें कि वह लोकप्रिय हो। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने इसके लिए कन्हैया कुमार से संपर्क साधा है। सवर्ण नेता विजय शंकर दुबे भी दिल्ली तलब किए गए हैं। पार्टी नेतृत्व कुटुंबा के विधायक राजेश कुमार से भी संपर्क में है। चर्चा में राज्‍यसभा सांसद अखिलेश सिंह एवं पूर्व सांसद रंजीत रंजन के भी नाम हैं।

प्रदेश से प्रखंड स्‍तर तक कांग्रेस अध्‍यक्ष जल्‍द

इस बाबत बिहार आए हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मीडिया के सवाल पर कहा कि बिहार में अब चुनाव और उपचुनाव का दौर समाप्‍त हो चुका है। अब बिहार को जल्‍द ही नया कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष भी मिल जाएगा। कांग्रेस जल्‍द ही प्रदेश से प्रखंड स्‍तर तक अध्‍यक्ष तय कर लेगी। इस संबंध में आलाकमान का फैसला सर्वमान्य होगा।

कौन बनेगा नया अध्‍यक्ष, टिकी सबकी नजरें

बताया जा रहा है कि कांग्रेस सवर्ण वोटरों को साधने की कोशिश में है। ऐसे में अगड़ी जाति के नेताओं का खास ध्‍यान रखा जा रहा है। हालांकि, बिहार की राजनीति में पिछड़ों व दलितों का खास स्‍थान रहने के कारण पार्टी उन्‍हें भी नजरअंदाज नहीं कर सकती। ऐसे में देखने वाली बात यह भी होगी कि नया अघ्‍यक्ष अगड़ी जाति से होगा या पिछड़ी जाति का।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.