Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Phase 7: मौसम भी लेगा मतदाताओं की परीक्षा, जानिए कैसे करें मतदान...

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान कल यानि रविवार को होना है। मौसम विभाग के मुताबिक कल दिनभर गर्म हवाएं चलने की संभावना है और तापमान भी 40 से ज्यादा रहेगा। कैसे वोट करें..जानिए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 10:42 PM (IST)
Lok Sabha Election Phase 7: मौसम भी लेगा मतदाताओं की परीक्षा, जानिए कैसे करें मतदान...
Lok Sabha Election Phase 7: मौसम भी लेगा मतदाताओं की परीक्षा, जानिए कैसे करें मतदान...

पटना, काजल। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान रविवार यानि 19 मई को होना है। मतदान के लिए अब कुछ ही घंटे शेष बचे हैं। शनिवार की सुबह से ही मौसम की तल्खी बरकरार है और मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान के दिन भी बिहार की राजधानी पटना सहित कई जिलों में मौसम तल्ख रहेगा और वोटरों को तपिश का सामना करना पड़ेगा।

prime article banner

मौसम विभाग के अनुसार चुनाव के दिन पटना और आसपास के इलाके लू की चपेट में रहेंगे और तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।

रविवार को पटना का तापमान 42 डिग्री रहने की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 19 मई को पटना का तापमान 42 डिग्री और गया में 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, छपरा, पटना सहित उत्तर बिहार के कुछ इलाके 18 से 20 मई तक लू की चपेट में रहेंगे।

जब 40 डिग्री तापमान नॉर्मल बात हो जाए तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एेसे में जब आप मतदान के लिए बाहर निकलें तो पूरी तैयारी के साथ निकलें। अपने सिर को कपड़े से ढंककर रखें। सुबह कुछ भी हल्का नाश्ता या सत्तू का शर्बत पीकर ही निकलें, खाली पेट ना निकलें। मतदान के लिए कतार में लगे रहने पर भी पानी खूब पीएं। बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखें।

मतदान से चूके नहीं, जरूर करें वोट

 और हां, मौसम की वजह से वोटिंग करने से चूकें नहीं, अपना वोट जरूर डालें, ये आपका अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी है। एक जागरुक नागरिक होने के नाते आपको वोट जरूर डालना चाहिए। 

 बिहार में कुल आठ सीटों पर होगा मतदान

 सातवें और अंतिम चरण में बिहार की आठ सीटों पर रविवार को चुनाव होना है। यह चुनाव कई मायने में महत्वपूर्ण है। आठ संसदीय सीटों के तहत 10 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जो नक्सल प्रभावित हैं। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चरण के लिए 12 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। 

इस चरण में 20 महिला उम्मीदवार भी 

बिहार में अंतिम चरण में होने वाली आठ सीटों के चुनाव के लिए कुल 157 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 137 पुरुष प्रत्याशी हैं। जबकि 20 महिला उम्मीदवार भी इस चरण में विभिन्न सीटों से भाग्य आजमा रही हैं।

कुल मतदाता-15192432

पुरुष-8038007

महिला-7153924

थर्ड जेंटर-501

मतदान केंद्र-15811

कंट्रोल यूनिट-15811

वीवीपैट-15811

बैलेट यूनिट-26233

लोकसभा चुनाव में वोट EVM मशीन द्वारा डाला जा रहा है, इसलिए आपका जानना महत्वपूर्ण है कि वोट कैसें करें....

-वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है।

-आप वोट तभी दे सकते हैं जब आपका नाम वोटर लिस्ट (इसे निर्वाचन सूची भी कहा जाता है) में शामिल होगा।

कैसे करें मतदान, इन बातों का रखें ध्यान

1. सबसे पहले अपना नाम वोटर लिस्ट में देखें। अपने आईडी प्रूफ से इस लिस्ट का मिलान करें।

2. उसके बाद अधिकारी आपकी अंगुलि पर नीली स्याही लगाएंगे और आपको एक पर्ची देंगे और एक रजिस्टर पर आपसे हस्ताक्षर करवाएंगे।

3. आपको वो पर्ची तीसरे मतदान अधिकारी के पास जमा करानी होगी और स्याही लगी अंगुलि दिखानी होगी। उसके बाद ही आपको मतदान केंद्र की ओर बढ़ने दिया जाएगा।

4. जब आप मतदान केंद्र के अंदर पहुंच जाएंगे तो आपके सामने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी (EVM) रखी होगी। जिस पर आप अपनी पसंद के उम्मीदवार के चिह्न के सामने का बटन दबाकर अपना वोट रिकॉर्ड कराएंगे।

5. EVM दबाने के बाद आपको एक बीप की आवाज़ सुनाई देगी। इसका मतलब होगा कि आपका वोट ईवीएम मशीन में दर्ज हो चुका है।

6. वोट डालने के बाद VVPT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें। सीलबंद वीवीपीएटी बॉक्स में गिरने से पहले, उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम, और चिह्न वाली पर्ची सात सेकंड तक दिखाई देगी।

7. इन सबके अलावा अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं तो आपको ईवीएम मशीन पर नोटा (NOTA) का बटन दिखाई देगा। आप उस बटन को दबा सकते हैं। यह EVM पर आखिरी बटन होता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.